UP में बारिश और बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत, 133 इमारतें गिरीं

UP में बारिश और बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत, 133 इमारतें गिरीं

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-13 04:06 GMT
हाईलाइट
  • 9 से 12 जुलाई के बीच 15 लोगों
  • 23 जानवरों की मौत
  • 133 इमारतें गिरीं
  • उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान
  • बारिश और बिजली ने ढाया कहर

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान, बारिश और बिजली ने जमकर तबाही मचाई है। मानसून की दस्तक के साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिला में हुई भीषण बारिश और तूफान ने लोगों पर कहर ढाया। पिछले तीन दिनों में यूपी के 14 जिलों में करीब 15 लोगों की मौत हो गई। कई जानवर भी चपेट में आए हैं। सौ से ज्यादा इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 9 जुलाई से 12 जुलाई के बीच बारिश और बिजली गिरने से करीब 133 इमारतें ढह गईं। 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। करीब 23 जानवरों की भी इसमें जान चली गई। मानूसन के आने के बाद से ही उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, बाराबंकी, हरदोई, उन्नाव, अंबेडकर नगर, खीरी, गोरखपुर, कानपुर नगर, पीलीभीत, सोनभद्रा, चंदोली, फिरोजाबाद, मऊ और सुल्तानपुर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इन्हीं जिलों में लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी इन जिलों में तेज बारिश और तूफान आने की आशंका जताई है। अगले 5 दिनों में लखनऊ में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट, गोवा, कर्नाटक का तटीय क्षेत्र, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी शनिवार और रविवार को भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणी और मध्य भारत में बन रही मानसून की स्थितियों को देखते हुए इन राज्यों में तेज बारिश के साथ ही तूफानी हवाएं भी चल सकती हैं।

Tags:    

Similar News