कश्मीर, एनआरसी पर काम कर रहे शाह संग 16 नौकरशाह

कश्मीर, एनआरसी पर काम कर रहे शाह संग 16 नौकरशाह

IANS News
Update: 2019-07-29 11:00 GMT
कश्मीर, एनआरसी पर काम कर रहे शाह संग 16 नौकरशाह
हाईलाइट
  • इनमें कश्मीर में विद्रोह
  • राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और पूर्वोत्तर व नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति पर काबू पाना शामिल है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे भरोसेमंद सिपाही और मोदी 2.0 में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संरचनागत संकटों का समाधान करने के लिए 16 प्रमुख नौकरशाहों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दे रहे हैं

नई दिल्ली, 29 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे भरोसेमंद सिपाही और मोदी 2.0 में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संरचनागत संकटों का समाधान करने के लिए 16 प्रमुख नौकरशाहों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दे रहे हैं।

इनमें कश्मीर में विद्रोह, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और पूर्वोत्तर व नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति पर काबू पाना शामिल है।

गृहमंत्री एक ओर जहां आम लोगों के लिए विकास और विश्वास का मंत्र दे रहे हैं, वहीं आतंकवाद के लिए एक लोहे की मुट्ठी की नीति के तहत वह कुछ नए और कुछ पुराने चेहरों के साथ एक कोर टीम के जरिए इन चुनौतियों से निपटने के लिए उपाय तैयार कर रहे हैं।

उत्तरी ब्लॉक में महत्वपूर्ण मंत्रालय में सहायक प्रमुख नौकरशाहों पर शाह को भरोसा है। इनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से लिए गए 16 वरिष्ठ पुरुष और दो महिला अधिकारी शामिल हैं।

इन अधिकारियों में से दो सचिवों के पद पर, तीन विशेष सचिव के पद पर, तीन अतिरिक्त सचिव और आठ संयुक्त सचिव के पद पर हैं।

सूत्रों ने बताया कि 24 जुलाई को गृह मंत्रालय में विशेष ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त हुए 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी नव नियुक्त गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने अपने कार्यों को व्यवस्थित करना शुरू कर दिया है।

राजीव गौबा के स्थान पर भल्ला नए गृह सचिव के रूप में पदभार संभालेंगे। राजीव 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे।

भल्ला अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान अगस्त 2021 तक शाह की सहायता करेंगे।

शाह के निजी सचिव साकेत कुमार भी उनकी शीर्ष टीम के सदस्यों में से हैं। बिहार कैडर के 2009 बैच के आईएएस, कुमार, वर्तमान प्रतिनियुक्ति के अनुसार, 29 जुलाई, 2023 तक गृह मंत्री की सहायता करेंगे।

टीम के अन्य प्रमुख अधिकारियों में सचिव शैलेश (आधिकारिक भाषा), सचिव, बी.आर. शर्मा (सीमा प्रबंधन), विशेष सचिव एपी माहेश्वरी (आंतरिक सुरक्षा), विशेष सचिव भूपेंद्र सिंह (वित्तीय सलाहकार), विशेष सचिव, सतपाल चौहान (केंद्र-राज्य), अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार (जम्मू-कश्मीर), अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन (केंद्र शासित प्रदेश) और अतिरिक्त सचिव विवेक भारद्वाज (पीएम) शामिल हैं।

संयुक्त सचिव प्रवीण वशिष्ठ ( वामपंथी चरमपंथ), संयुक्त सचिव सत्येंद्र गर्ग (पूर्वोत्तर), संयुक्त सचिव अनिल मलिक (विदेश), संयुक्त सचिव ए.वी. धर्म रेड्डी (सीमा प्रबंधन-प्रथम), संयुक्त सचिव अमिताभ खर्कवाल (पुलिस- प्रथमऔर पुलिस-द्वितीय) और संयुक्त सचिव एस.सी.एल. दास (आंतरिक सुरक्षा-प्रथम) टीम के अन्य लोगों में शामिल हैं।

दो महिला अधिकारियों में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव (महिला सुरक्षा (आंतरिक सुरक्षा-द्वितीय का अतिरिक्त प्रभार) और संयुक्त सचिव निधि खरे (सीमा प्रबंधन- द्वितीय) शामिल हैं।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News