Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-15 16:49 GMT
हाईलाइट
  • मंत्री 51 दौरे जम्मू डिविजन और 8 दौरे कश्मीर में करेंगे
  • सभी मंत्री राज्य के अलग-अलग हिस्सों में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने के फायदे बताने के लिए 36 केंद्रीय मंत्रियों को वहां भेजेगी। ये मंत्री जम्मू-कश्मीर में लोगों को उन कार्यक्रमों और अभियानों की जानकारी देंगे, जिन्हें केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को आर्टिकल-370 के अंत के बाद प्रदेश में शुरू किया है। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में लागू होने वाली तमाम योजनाओं की जानकारी भी आम लोगों तक पहुंचाई जाएगी। केंद्रीय मंत्रियों के इस दौरे को लेकर गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम को चिट्ठी लिखी है।

 

 

शुरुआती कार्यक्रम के अनुसार, केंद्रीय मंत्रियों का दौरा 18 से 25 जनवरी तक होगा। मंत्री 51 दौरे जम्मू डिविजन और 8 दौरे कश्मीर में करेंगे। इस दौरान मंत्री जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों की स्थितियों का जायजा लेंगे। इसके अलावा यह सभी मंत्री राज्य के अलग-अलग हिस्सों में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे और उन्हें केंद्र की योजनाओं की जानकारी देंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के 19 जनवरी को केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा किए जाने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्रियों का यह दौरा उस वक्त होने जा रहा है, जब कि हाल ही में कई देशों के राजनायिक एक आधिकारिक दौरे पर जम्मू-कश्मीर आ चुके हैं। हाल ही में मालदीव, फिलीपींस, मोरक्को, साउथ कोरिया, अमेरिका समेत कुल 15 देशों के राजनायिक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए थे।

19 को आएंगी स्मृति इरानी
केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी 19 जनवरी को कटड़ा और रियासी इलाकों में जाएंगी। इसी दिन रेलमंत्री पीयूष गोयल श्रीनगर का दौरा करेंगे। इसके बाद 20 जनवरी को मंत्री जनरल वीके सिंह उधमपुर जाएंगे और 21 जनवरी को किरेन रिजिजू जम्मू के पास सीमांत इलाके सुचेतगढ़ की यात्रा करेंगे। इन सभी के अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, रमेश पोखरियाल निशंक, जितेंद्र सिंह समेत कई अन्य नेता भी राज्य के दौरे पर आएंगे।

ये मंत्री भी जाएंगे जम्मू-कश्मीर
22 जनवरी को गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी गांदरबल और 23 जनवरी को मनीगाम का दौरा करेंगे। इसके बाद 24 जनवरी को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बारामुला के सोपोर का दौरा करेंगे। इसी तरह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह डोडा और रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक श्रीनगर का दौरा करेंगे। नाइक यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक बड़ी बैठक को भी संबोधित करेंगे। मंत्रियों के इस दौरे का अंतिम कार्यक्रम 17 जनवरी को होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में तय होगा।

 

 

 

Tags:    

Similar News