अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को कहा था दीमक, US की रिपोर्ट में आया नाम

अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को कहा था दीमक, US की रिपोर्ट में आया नाम

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-19 18:12 GMT
अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को कहा था दीमक, US की रिपोर्ट में आया नाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बांग्लादेशी घुसपैठियों को लेकर दिए हुए अपने पुराने बयान पर घिरते नजर आ रहे हैं। उनका नाम मानवाधिकार पर आधारित अमेरिकी विदेश विभाग की 2018 की एक रिपोर्ट में आया है। दरअसल, बीते साल सितंबर माह में राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को दीमक कह दिया था। उन्होंने कहा था कि यह दीमक हमारी चुनाव व्यवस्था को खाए जा रहे थे, लेकिन हमने राष्ट्रीय नागरिक पंजीयन (NRC) के जरिए 40 लाख घुसपैठियों को पहचानने का काम किया है।

बता दें कि 1985 में राजीव गांधी की सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया था कि 24 मार्च 1971 के बाद कोई भी असम में उचित दस्तावेज के बिना आया तो उसे विदेशी करार दिया जाएगा। बीते साल 30 जुलाई को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर द्वारा प्रकाशित ड्राफ्ट सूची में 3.29 करोड़ लोगों में से 2.89 करोड़ लोगों के ही नाम थे। बाकि बचे 40,70,707 लोगों पर सूची में नाम न होने के कारण अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई। इनमें से कई ऐसे भी थे, जिनके परिवार की कई पीढ़ियां राज्य में पहले से रह रही थीं।

भारतीय नागरिकों की अंतिम सूची में इन लोगों को अपना नाम शामिल कराने के लिए अपील प्रक्रिया से गुजरना होगा। भारत में इस पूरी प्रक्रिया की देखरेख सुप्रीम कोर्ट कर रहा है।
अमित शाह ने तब कहा था कि बीजेपी 2019 के आम चुनावों के बाद एक बार फिर सत्ता में आएगी और एक-एक घुसपैठियों को चुन-चुन कर मतदाता सूची से बाहर निकालेगी।

 

 

 

 

Similar News