इस बार के आंदोलन में कोई नेता पैदा नहीं होगा : अन्ना हजारे

इस बार के आंदोलन में कोई नेता पैदा नहीं होगा : अन्ना हजारे

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-16 13:55 GMT
इस बार के आंदोलन में कोई नेता पैदा नहीं होगा : अन्ना हजारे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समाजसेवी अन्ना हजारे एक बार फिर रामलीला मैदान पर आंदोलन शुरू करने वाले हैं। यह आंदोलन 23 मार्च से शुरू होगा। अपने इस आंदोलन के बारे में जानकारी देते हुए अन्ना ने साफ किया है कि इस बार के आंदोलन में कोई नेता पैदा नहीं होगा। इसके लिए वे आंदोलन में भाग लेने वाले समाजसेवियों से इस बात का हलफनामा भी ले रहे हैं।

अन्ना ने कहा, "पिछले आंदोलन का इस्तेमाल कर कोई कथित समाजसेवी मुख्यमंत्री बन गया तो कोई मंत्री। हम इस बार ऐसा नहीं होने देंगे। हमने आंदोलन में उन्हीं लोगों को साथ लिया है जो हलफनामा देकर भविष्य में किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होने की शपथ लेंगे। यह काम मैं पहले कर लेता तो आज पिछले आंदोलन के मंच का इस्तेमाल करने वाले लोग मुख्यमंत्री नहीं बन पाते।"

गौरतलब है कि साल 2011 में अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ा जनआंदोलन शुरू किया था। पूरे देश में फैले इस आंदोलन में अन्ना हजारे कई दिन तक भूखे रहे थे। इस आंदोलन में उनके साथ अरविंद केजरीवाल भी शामिल थे। आंदोलन में केजरीवाल एक बड़े नायक के रूप में उभरे थे, जिन्होंने बाद में आम आदमी पार्टी का गठन किया था। केजरीवाल के द्वारा आंदोलन का फायदा उठाकर राजनैतिक लाभ लेने की कोशिश से अन्ना खफा हो गए थे और उन्होंने अपनी राहें केजरीवाल से अलग कर ली थी।

बता दें कि अपने नए आंदोलन में लोगों को जोड़ने के लिए अन्ना हजारे अब तक 17 राज्यों का दौरा कर चुके हैं। इस आंदोलन का लक्ष्य लोकपाल की नियुक्ति, किसानों की समस्या और चुनाव सुधार को लेकर सरकार की जवाबदेही पर जनता में जागरूकता पैदा करना होगा। इस आंदोलन की जानकारी देते वक्त जब अन्ना से केजरीवाल से मिले धोखे के बारे में पूछा गया तो अन्ना ने कहा, "मैं तो फकीर हूं, फकीर को कोई क्या धोखा देगा। यह जरूर है कि अरविंद ने आंदोलन से पहले आश्वासन दिया था कि वह पार्टी नहीं बनाएंगे।"

Similar News