लोन डिफॉल्टर्स: कांग्रेस-बीजेपी के बीच छिड़ी जंग, जावड़ेकर बोले- चिदंबरम से ट्यूशन लें राहुल

लोन डिफॉल्टर्स: कांग्रेस-बीजेपी के बीच छिड़ी जंग, जावड़ेकर बोले- चिदंबरम से ट्यूशन लें राहुल

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-29 10:03 GMT
लोन डिफॉल्टर्स: कांग्रेस-बीजेपी के बीच छिड़ी जंग, जावड़ेकर बोले- चिदंबरम से ट्यूशन लें राहुल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच अब देश के बड़े लोन डिफॉल्टर्स के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस में सियासी संग्राम शुरू हो गया है। देश के 50 बड़े लोन डिफॉल्टर्स का कर्ज बट्टे खाते में डाले जाने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। राहुल की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पटलवार करते हुए कहा, राहुल गांधी को पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम से ट्यूशन लेना चाहिए। वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है। 

50 विलफुल डिफॉल्टर्स का कर्ज बट्टे खाते में
दरअसल देश के बैंकों ने जानबूझकर कर्ज वापस नहीं लौटाने वाले बकायेदारों के फंसे 68,607 करोड़ रुपये को राइट ऑफ यानी बट्टे खाते में डाल दिया है। इसमें भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी पहले नंबर पर है। विजय माल्या का नाम भी शामिल है। बैंकों ने 50 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स का कर्ज बट्टे खाते में डाला है। 

Coronavirus: रैपिड टेस्ट किट पर मुनाफाखोरी, राहुल की PM से मांग- जल्द की जाए कड़ी कार्रवाई

राहुल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना
डिफॉल्टर्स की लिस्ट सामने आने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला। मंगलावर को राहुल ने ट्वीट कर कहा, देश के बैंकों ने 50 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स का 68,607 करोड़ रुपये का कर्ज बट्टे खाते में डाल दिया है। अब RBI ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ‘मित्रों’ के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं।

मोदी सरकार ने एक भी पैसा माफ नहीं किया-जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी के आरोप को खारिज करते हुए कहा है कि, ये सही नहीं है कि मोदी सरकार ने 65 हजार करोड़ रुपये माफ कर दिए हैं। सरकार ने एक भी पैसा माफ नहीं किया है। कर्ज को बट्टे खाते में डालना जमाकर्ताओं को बैंक की सही तस्वीरें दिखाने की प्रक्रिया है। यह बैंकों को वसूली करने से नहीं रोकता है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने सभी लोगों के खिलाफ शिकंजा कसा है। नीरव मोदी की संपत्ति जब्त और नीलाम की गई है। अब विजय माल्या के पास कोई विकल्प नहीं बचा है। हाईकोर्ट ने उनकी अपील को खारिज कर दिया है।

"राहुल को चिदंबरम से ट्यूशन लेना चाहिए"
भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तंज कसते हुए कहा, कर्ज ‘बट्टे खाते में डालने’ और ‘माफ करने’ के बीच का अंतर समझने के लिये राहुल गांधी को पी. चिदंबरम से ट्यूशन लेना चाहिए। जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा, राहुल गांधी समझ लें की "write off" का मतलब माफ़ी नहीं होता। मोदी सरकार ने एक पैसे का किसी का भी कर्ज माफ़ नहीं किया है। भ्रम फ़ैलाने से फायदा नहीं होगा। "write off" और "waive off" क्या होता है, इसके लिए राहुल को ट्यूशन लेना चाहिए।

वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार करते हुए कहा, मोदी सरकार ने डिफॉल्टर्स के खिलाफ कार्रवाई कर काफी पैसों की वसूली की है।

निर्मला सीतारमण ने राहुल की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाले यूपीए सरकार की "फोन बैंकिंग" के लाभकारी हैं।

 

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News