दिल्ली: चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो

दिल्ली: चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-24 04:09 GMT
दिल्ली: चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो
हाईलाइट
  • दोनों देशों के बीच 15 से ज्यादा समझौते होंगे
  • बोल्सोनारो
  • गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सोनारो अपने चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार सुबह भारत पहुंच चुके हैं। यह उनका पहला भारतीय दौरा है, जिसमें उनके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कृषि, ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय चर्चा होगी। साथ ही बोल्सोनारो रविवार को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। पीएम मोदी ने उन्हें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। बता दें कि इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात पिछले साल ब्राजील में आयोजित 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी।

15 से ज्यादा समझौतों पर हस्ताक्षर
ब्राजीली राष्ट्रपति बोल्सोनारो के इस दौरे पर भारत और ब्राजील के बीच 15 से ज्यादा समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। ब्राजीली राजदूत आंद्रे अरन्हा ने मंगलवार को अपने बयान में कहा था कि "ब्राजील, भारत सरकार और भारतीय संस्थानों के साथ 15 से ज्यादा समझौतों का आदान-प्रदान करने जा रहा है। हम अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और गतिशील बनाने के लिए कार्य योजना भी शुरू करने जा रहे है, जिसकी शुरूआत पीएम मोदी और राष्ट्रपति बोल्सोनारो द्वारा की जाएगी।"

द्विपक्षीय संबंध
राजदूत आंद्रे के बयान के मुताबिक ब्राजील, भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को भी मजबूत बनाना चाहता है। उन्होंने कहा था कि "राष्ट्रपति बोल्सोनारो के इस दौरे का फोकस ऊर्जा, कृषि और रक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर है।" उन्होंने आगे कहा था कि "राष्ट्रपति बोल्सोनारो का यह पहला भारतीय दौरा है, जो कॉमन ग्लोबल विजन, शेयर्ड डेमोक्रेटिक वेल्यूज और दोनों देशों की इकोनॉमिक ग्रोथ को बढ़ावा देने पर भी आधारित है।"

Tags:    

Similar News