अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : झूठ बोल रहा ED, नहीं लिया किसी का नाम- क्रिश्चियन मिशेल

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : झूठ बोल रहा ED, नहीं लिया किसी का नाम- क्रिश्चियन मिशेल

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-05 13:10 GMT
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : झूठ बोल रहा ED, नहीं लिया किसी का नाम- क्रिश्चियन मिशेल
हाईलाइट
  • ED के दावों को क्रिश्चियन मिशेल ने कोर्ट के सामने मानने से साफ इनकार कर दिया है।
  • ED ने दावा किया था कि मिशेल ने AP को अहमद पटेल और FAM को फैमिली बताया था।
  • अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में एक नया मोड़ सामने आया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में एक नया मोड़ आया है। बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने कोर्ट के सामने इन्फोर्समेंट डिपार्टमेंट द्वारा चार्जशीट में किए गए दावों को मानने से साफ इनकार कर दिया है। ED ने गुरुवार को चार्जशीट फाइल कर दावा किया था कि क्रिश्चियन मिशेल ने AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया था। इसके जवाब में मिशेल ने दिल्ली के एक कोर्ट में कहा कि उसने पूछताछ के दौरान डील से जुड़े किसी भी व्यक्ति का नाम नहीं लिया है। 

क्रिश्चियन मिशेल के वकील ने कोर्ट में दिया हलफनामा
गुरुवार को ED द्वारा दाखिल की गई चार्जशीट के सामने आने के बाद बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ ने कोर्ट में हलफनामा दिया है। इस हलफनामा में उन्होंने कहा कि ED ने अपनी चार्जीशट में UPA के नेताओं और ब्यूरोक्रेट्स को फंसाने की कोशिश की है। इतना ही नहीं चार्जशीट में UPA नेताओं को घूस देने की भी बात कही गई, जबकि मिशेल ने किसी का भी नाम नहीं लिया है। मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ ने अपनी याचिका में यह भी पूछा कि कोर्ट द्वारा चार्जशीट पर एक्शन लेने से पहले ही यह मीडिया में कैसे लीक हो गया। इसके बाद स्पेशल जज अरविंद कुमार ने ED को नोटिस भेज शनिवार तक जवाब मांगा है।

पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना
इससे पहले प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक रैली को संबोधित करते हुए अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया था। पीएम मोदी ने कहा, "जांच एजेंसियों ने अपनी चार्जशीट में AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है। आप मुझे बताइए कि अहमद पटेल किस फैमिली के करीब हैं। एक जमाना था जब एक विशेष परिवार की एयरपोर्ट पर तलाशी भी नहीं ली जाती थी। लोग उन्हें सैल्यूट करते थे, अभी फिलहाल वह बेल पर हैं। वह खुद को जेल जाने से बचाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।"

बता दें कि ED ने गुरुवार को अपने चार्जशीट में बताया था कि अगस्ता वेस्टलैंड डील में बिचौलिए के माध्यम से करीब 70 मिलियन यूरो की घूस दी गई थी। इनमें से 30 मिलियन यूरो राशि कई एयरफोर्स ऑफिसर, ब्यूरोक्रेट और राजनेताओं को दी गई थी। ED ने बताया था कि "क्रिश्चियन मिशेल ने आखिरकार बजट शीट में इस्तेमाल किए गए शब्दों का अर्थ बता दिया है। यह शब्द उन लोगों के लिए इस्तेमाल किए गए हैं, जिन्हें घूस दी गई है। ED के चार्जशीट के अनुसार यह तत्कालीन सरकार के बड़े मंत्रियों के नाम हैं। क्रिश्चियन मिशेल ने AP मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया  है।"

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला
साल 2010 में तत्कालीन मनमोहन सरकार ने इंडियन एयरफोर्स के लिए 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टर खरीदने के लिए इटैलियन कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से सौदा किया था। यह सौदा 3600 करोड़ में हुआ था। सौदे में 360 करोड़ के कमीशन के भुगतान के आरोपों के बाद साल 2014 में केन्द्र सरकार ने इस सौदे को रद्द कर दिया था। रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख समेत कई अधिकारियों का नाम सामने आया था।

मामला सामने आने के बाद से ही इस सौदे में बिचौलियों की भूमिका में रहने वाले लोगों की CBI को तलाश थी। क्रिश्चियन मिशेल, गुइदो हाश्के और कार्लो गेरेसा पर इस सौदे में बिचौलिया होने के आरोप लगे थे। भारत सरकार तभी से इन तीनों को प्रत्यर्पित करने का प्रयास कर रही थी। लंबी कोशिशों के बाद अब जाकर तीन में से एक बिचौलिया भारत सरकार, यूएई से प्रत्यर्पित करने में कामयाब हुई है।
 

Tags:    

Similar News