राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, शाह के इस्तीफे की मांग

राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, शाह के इस्तीफे की मांग

IANS News
Update: 2020-02-27 13:00 GMT
राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, शाह के इस्तीफे की मांग
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल
  • शाह के इस्तीफे की मांग

नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और दिल्ली में हिंसा को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। पार्टी ने राष्ट्रपति से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया और गृह मंत्री अमित शाह को हटाने की मांग भी की।

ज्ञापन में राष्ट्रपति से आग्रह किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हटाया जाना चाहिए, जोकि संविधान के मुताबिक अपने कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं।

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से कहा कि उन्हें कार्रवाई करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों को निर्देश देना चाहिए।

कांग्रेस ने केंद्र व दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि वह स्थिति को सुधारने के लिए सक्रिय कदम उठाने के बजाए मूक दर्शक बनी हुई हैं और राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा और संपत्ति का नुकसान निरंतर जारी है।

ज्ञापन में कहा गया है कि गृह मंत्री और केंद्र सरकार की निष्क्रियता के कारण हिंसा में कम से कम 34 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। इसके साथ ही 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। कई करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। कारोबार ठप पड़ गया है और दिल्ली में आगजनी और लूटपाट जैसी घटनाएं हो रही हैं।

इसके साथ ही पार्टी ने खुफिया एजेंसियों की विफलता का मुद्दा भी उठाया।

गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा को लेकर बुधवार को भी कांग्रेस ने शांति मार्च निकाला था। कांग्रेस कार्यकर्ता गांधी स्मृति की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें जनपथ रोड पर ही रोक लिया। इसके बाद प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए। प्रियंका ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार दिल्ली में हिंसा रोकने में नाकाम रही है और इस नाकामी के लिए गृहमंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए।

Tags:    

Similar News