Coronavirus: 50 देशों में कोरोना का कहर, 2,800 मौतें, 82 हजार लोग संक्रमित

Coronavirus: 50 देशों में कोरोना का कहर, 2,800 मौतें, 82 हजार लोग संक्रमित

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-28 02:31 GMT
Coronavirus: 50 देशों में कोरोना का कहर, 2,800 मौतें, 82 हजार लोग संक्रमित
हाईलाइट
  • 82 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित
  • कोरोना से अब तक कम से कम 2800 लोगों की मौत
  • दुनिया के 50 देशों तक पहुंचा कोरोनावायरस का कहर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर दुनिया के 50 देशों तक पहुंच चुका है। इस वायरस से बचने के तमाम उपायों के बावजूद भी दुनियाभर में अब तक कम से कम 2800 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 82 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। एशिया और यूरोप के लगभग सभी बड़े देशों में इससे पीड़ित लोग मिल रहे हैं।

CoronaVirus: दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के 1595 मामले, 12 लोगों की मौत

गुरुवार को यूरोप के नए प्रभावित देशों में डेनमार्क, एस्तोनिया और ब्रिटेन के नाम शामिल हो गए। कनाडा, ग्रीस और ब्रिटेन में दो-दो जबकि स्विट्जरलैंड में चार मामले सामने आए हैं। अमेरिका में कोरोना से निपटने के लिए बनी टास्क फोर्स की कमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस को सौंप दी गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी जानकारी दी। यहां कोरोना वायरस से संक्रमण के 60 मामले सामने आए हैं। इस वायरस के कहर को देखते हुए दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास को भी स्थगित कर दिया है।

CoronaVirus: चीन में कोरोना का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 2744 हुई

चीन में कोरोना वायरस से 2744 लोगों की मौत 
इटली में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। चीन में और 29 लोगों की मौत हो गई है। जो कि बीते कुछ दिनों में चीन में मरने वालों का यह सबसे कम आंकड़ा है। जानकारी के मुताबिक चीन में संक्रमण के 78,497 मामले हैं जबकि अब तक में कुल 2,744 मौतें हो चुकी हैं। चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने गुरुवार को कहा, देश में कोरोना वायरस के प्रकोप पर अप्रैल के अंत तक नियंत्रण कर लिया जाएगा।

पाक में भी पहुंचा कोरोना
पाकिस्तान में पहली बार कोरोना वायरस के दो मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन सरकार ने नागरिकों को आश्वस्त किया है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। समाचार पत्र डॉन ने स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा के बुधवार शाम के ट्वीट के हवाले से बताया, मैं पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि करता हूं। दोनों मामलों को क्लीनिकल मानक प्रोटोकॉल के तहत देखा जा रहा है और दोनों की हालत स्थिर है।

ईरान के उप राष्ट्रपति भी कोरोना से संक्रमित
अफ्रीकी देशों में अल्जीरिया और मिस्र में एक- एक मामला सामने आया है। पूरे विश्व में कोरोना से करीब 2800 लोगों की मौत हो चुकी है और 82 हजार संक्रमित हैं। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है, उप राष्ट्रपति मसुमेह एब्तेकार भी इसकी चपेट में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियोनुश जहानपुर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, संक्रमित मामलों की संख्या 245 तक पहुंच गई है।

CoronaVirus: पाकिस्तान में भी पहुंचा कोरोना, दो मामलों की पुष्टि

चीन के बाहर, गुरुवार सुबह तक, पुष्टि किए गए मामलों की संख्या दक्षिण कोरिया (1595), जापान (894), इटली (447), ईरान (139), सिंगापुर (93), हांगकांग (91), अमेरिका (60), थाईलैंड (40), बहराईन (33) ताइवान (31), ऑस्ट्रेलिया (23), मलेशिया (22), जर्मनी (24), फ्रांस (18), कुवैत (18), वियतनाम (16), ब्रिटेन (13), संयुक्त अरब अमीरात (13), कनाडा (12), स्पेन (12), मकाऊ (10), ईराक (पांच), क्रोएशिया (तीन), भारत (तीन), फिलीपींस (तीन), ओमान (दो), फिनलैंड (दो), रूस (दो), पाकिस्तान (दो), अफगानिस्तान (एक), इजरायल (दो), ऑस्ट्रिया (दो), जॉर्जिया (एक), अल्जीरिया (एक), रोमानिया (एक), ब्राजिल (एक), स्विजरलैंड (एक), नॉर्थ मेसेडोनिया (एक), नॉर्वे (एक) मिस्र (एक), लेबनान (एक), कंबोडिया (एक), नेपाल (एक), श्रीलंका (एक), स्वीडन (एक) और बेल्जियम (एक) है।

Tags:    

Similar News