अदालत ने झूठे दावे को लेकर 6 आरोपियों पर जुर्माना लगाया

2020 दिल्ली हिंसा अदालत ने झूठे दावे को लेकर 6 आरोपियों पर जुर्माना लगाया

IANS News
Update: 2022-02-26 16:00 GMT
अदालत ने झूठे दावे को लेकर 6 आरोपियों पर जुर्माना लगाया
हाईलाइट
  • पुलिस ने हिंसा में 700 से अधिक मामले दर्ज किए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यहां की एक अदालत ने 2020 के दिल्ली हिंसा से संबंधित एक मामले में छह आरोपी व्यक्तियों पर चार्जशीट के साथ पेन ड्राइव की प्रतियों की आपूर्ति की स्वीकृति से संबंधित झूठे बयान के कारण प्रत्येक पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया है।

मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अरुण कुमार गर्ग ने कहा, सीसीटीवी फुटेज की एक प्रति के साथ चार्जशीट की एक प्रति की आपूर्ति के संबंध में पावती की प्रति जांच अधिकारी (आईओ) द्वारा सभी आरोपियों के लिए रिकॉर्ड पर रखी गई है। इसके अलावा, उनके द्वारा यह प्रस्तुत किया गया है कि उन्होंने 17 फरवरी 2022 को भी उचित पावती के खिलाफ आरोपी को नए पेन ड्राइव की आपूर्ति की थी।

हालांकि, आरोपी के झूठे बयान को देखते हुए, जिसने अदालत को सूचित किया था कि आईओ ने उन्हें प्रतियां नहीं दी हैं, न्यायाधीश ने आरोपी व्यक्तियों - फिरोज खान, इकबाल, जाकिर, शाकिर, सिराजुद्दीन और अनस को अगली सुनवाई तक जुर्माना जमा करने के लिए कहा।

आईओ को दो दिनों के भीतर प्रतियों की आपूर्ति की पावती प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, जिसमें विफल रहने पर वह कोर्ट में 10,000 रुपये की स्थगन लागत जमा करेगा।

दिल्ली पुलिस के अनुसार, कुख्यात पूर्वोत्तर दिल्ली हिंसा में आरोपी 1,356 व्यक्ति अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं और कई मामलों में जांच जारी है।

पुलिस ने हिंसा में 700 से अधिक मामले दर्ज किए, जिनमें से लगभग 62 मामले, जिनमें हत्याएं हुईं, की जांच दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा द्वारा की जा रही है, जबकि बड़े षड्यंत्र के एक मामले की जांच विशेष प्रकोष्ठ द्वारा की जा रही है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा, बाकी मामलों की जांच स्थानीय पुलिस स्टेशन कर रही है।

फरवरी 2020 में पूर्वोत्तर दिल्ली में दंगे भड़क उठे, जब सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) और सीएए समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों ने हिंसक रूप ले लिया। तबाही तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली भारत यात्रा के ससमय हुई थी, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की जान चली गई।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News