गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा ओखी, चुनाव पर असर नहीं

गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा ओखी, चुनाव पर असर नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-06 02:59 GMT
गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ा ओखी, चुनाव पर असर नहीं

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। तमिलनाडु और केरल में तबाही मचाने के बाद साइक्लोन "ओखी" का असर अब कम पड़ता जा रहा है। सोमवार को ही ओखी महाराष्ट्र के कई इलाकों में पहुंचा था और यहां से इसके गुजरात पहुंचने की आशंका थी। इस बीच अब राहत भरी खबर आई है कि गुजरात पहुंचने से पहले ही साइक्लोन ओखी कमजोर पड़ सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि सूरत पहुंचने से पहले ही ओखी समंदर में खत्म हो सकता है।

 


और क्या कहना है मौसम विभाग का? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौसम विभाग के डायरेक्टर जयंत सरकार का कहना है कि "सूरत के साउथ-वेस्टर्न किनारे से 240 किलोमीटर दूर ओखी कमजोर पड़ गया है। इसके अलावा पिछले 6 घंटों में ईस्ट-सेंट्रल अरब सागर से नॉर्थ-ईस्टर्न दिशा में बढ़ते हुए साइक्लोन में 18 किमी प्रतिघंटे की कमी भी आई है।" उनका कहना है कि "गुजरात पहुंचने से पहले 5-6 दिसंबर की रात को ओखी साइक्लोन और कमजोर होगा।" हालांकि मौसम विभाग का ये भी कहना है कि अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है, क्योंकि अभी भी समुद्र में तेज हवाएं चल रहीं हैं और भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि साइक्लोन ओखी पहले ही कमजोर हो चुका है और मुमकीन है कि गुजरात पहुंचने से पहले ये और कमजोर हो जाए।

 



अगले 3 दिनों में भारी बारिश

हालांकि ओखी साइक्लोन गुजरात पहुंचने से पहले ही कमजोर पड़ चुका है, लेकिन इसके बावजूद अगले 3 दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने साफ किया है कि अगले 3 दिनों में गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही अगले 18 घंटों में समुद्र के भी अशांत रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी है। बता दें कि महाराष्ट्र में पहुंचने के बाद ओखी के गुजरात पहुंचने की आशंका जताई गई थी।

 



राहुल और शाह की 3-3 रैलियां रद्द

साइक्लोन "ओखी" के गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार पर भी असर पड़ने की बात कही गई थी। जिसके बाद यहां होने वाली कांग्रेस और बीजेपी की रैलियों को भी कैंसिल कर दिया गया है। बुधवार को कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी की मोरबी समेत तीन जगहों पर होने वाली रैलियां रद्द हो गई हैं। इसके अलावा बीजेपी के नेशनल प्रेसिडेंट अमित शाह की राजुला, माहुवा और शिहोर में होने वाली रैलियों को भी कैंसिल कर दिया गया है।

 


चुनाव पर नहीं होगा असर

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 9 दिसंबर को पहले फेस की वोटिंग की जानी है। वोटिंग से पहले गुजरात में ओखी के असर के कारण चुनाव कार्यक्रम में बदलाव होने की बात कही जा रही थी। इन अफवाहों पर इलेक्शन कमीशन ने विराम लगाते हुए साफ कर दिया है कि गुजरात चुनाव की तारीखों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इलेक्शन कमीशन ने स्टेट इलेक्शन कमीशन ऑफिस को लेटर लिख कहा है कि वो चुनाव कार्यक्रम के दौरान इस साइक्लोन से निपटने के इंतजाम भी किए जाएं। इलेक्शन कमीशन ने साफ किया है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। 

Similar News