Defense Deal: अमेरिका-भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा, आज किए जाएंगे हस्ताक्षर

Defense Deal: अमेरिका-भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा, आज किए जाएंगे हस्ताक्षर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-24 17:46 GMT
Defense Deal: अमेरिका-भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा, आज किए जाएंगे हस्ताक्षर
हाईलाइट
  • मंगलवार को इस डिफेंस डील पर हस्ताक्षर किए जाएंगे
  • अमेरिका और भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा
  • अहमदाबाद में सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने इस डील का ऐलान किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका और भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर का रक्षा सौदा होने जा रहा है। मंगलवार को इस डिफेंस डील पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस डील के तहत अमेरिका, भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरणों की बिक्री करेगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने इस डील का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि उनका देश भारत को सर्वश्रेष्ठ सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने को लेकर इच्छुक है।

भारत को सबसे बड़ा डिफेंस पार्टनर होना चाहिए
ट्रंप ने कहा, "हम एयरोप्लेन, रॉकेट, शिप्स, खतरनाक हथियार बनाते हैं, एरियल वीइकल सब बनाते हैं। हम भारतीय सेना को सब देंगे।" उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि अमेरिका को भारत का सबसे बड़ा डिफेंस पार्टनर होना चाहिए।" इस दौरान ट्रंप ने बड़ी ट्रेड डील का भी अपने भाषण में जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि हम सबसे बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं और इसके लिए बातचीत की शुरुआत कर चुके हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मोदी बहुत टफ नेगोशिएटर हैं।

आतंकवाद को लेकर क्या कहा ट्रंप ने?
आतंकवाद को लेकर ट्रंप ने कहा कि हमारे देश इस्लामिक आतंकवाद का शिकार रहे हैं, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है। भारत और अमेरिका दोनों ही अपने नागरिकों को इस्लामिक आतंकवाद से बचा रहे हैं। ट्रंप ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खात्मे का जिक्र करते हुए कहा, "मेरे कार्यकाल में अमेरिका सैन्य शक्ति को आईएसआईएस के खिलाफ खुली छूट दी गई और अल बगदादी मारा गया।

भारत के दो दिवसीय दौरे पर ट्रंप
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत यात्रा पर है। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर भी आए हैं। सोमवार सुबह वह अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट से वह पीएम मोदी के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे और उन्होंने यहां चरखा भी चलाया। इसके बाद वह मोटेरा स्टेडियम पहुंचे और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। अहमदाबाद से वह ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा रवाना हो गए और फिर वह दिल्ली पहुंचे। मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप के साथ पीएम मोदी की अहम बैठक होनी है। 

Tags:    

Similar News