मप्र : आचार संहिता उल्लंघन मामले में EC ने संबित पात्रा को बनाया आरोपी

मप्र : आचार संहिता उल्लंघन मामले में EC ने संबित पात्रा को बनाया आरोपी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-09 14:40 GMT
मप्र : आचार संहिता उल्लंघन मामले में EC ने संबित पात्रा को बनाया आरोपी
हाईलाइट
  • कांग्रेस ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को आचार संहिता का उल्लंघन बताया था और चुनाव आयोग में सबूतों के साथ शिकायत की थी।
  • बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में आरोपी बनाया गया है।
  • संबित पात्रा ने 27 अक्टूबर को राजधानी भोपाल के एमपी नगर जोन वन में सड़क पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में आरोपी बनाया गया है। संबित पात्रा ने 27 अक्टूबर को राजधानी भोपाल के एमपी नगर जोन वन में सड़क पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। कांग्रेस ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को आचार संहिता का उल्लंघन बताया था और चुनाव आयोग में सबूतों के साथ शिकायत की थी। कांग्रेस ने आयोग से मांग की थी कि वह पात्रा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।

दरअसल, मध्य प्रदेश भाजपा की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए दोपहर 1 से 3 बजे का समय मांगा गया था। जबकि प्रेस कॉन्फ्रेंस 12 बजे शुरू कर दी गई थी। इस कॉन्फ्रेंस में संबित पात्रा ने नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र के नाम पर लीज पर ली गई जमीन को लेकर राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग पहुंचकर इसकी शिकायत की थी। कांग्रेस ने कहा था कि जिस राज्य में अगले महीने चुनाव है, वहां बिना इजाजत कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस कैसे कर सकता है। शिकायत के बाद भोपाल कलेक्टर ने धारा 188 के आयोजन भाजपा के चुनाव कार्य प्रभारी एसएस उप्पल के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिए थे।

इस मामले में रिटर्निंग अधिकारी ने संबित पात्रा को सूचना पत्र जारी कर 24 घंटे के अंदर जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। इसके बाद सीडी और बयानों के आधार पर चुनाव आयोग ने संबित पात्रा को आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में आरोपी बनाया। 

बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव हो रहे हैं। इसकी अधिसूचना 02.11.2018 को जारी की गई थी। प्रत्याशियों के नामांकन की आखिरी तारीख 09.11.2018 है। जबकि नामांकन की जांच 12.11.2018 तक की जाएगी। नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन 14.11.2018 है। मतदान की तारीख 28.11.2018 है। चुनाव के नतीजे 11.12.2018 तक आएंगे।

Similar News