मोदी सरकार का पहला फैसला, शहीदों के बच्चों के लिए बढ़ाई स्कॉलरशिप

मोदी सरकार का पहला फैसला, शहीदों के बच्चों के लिए बढ़ाई स्कॉलरशिप

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-31 13:41 GMT
मोदी सरकार का पहला फैसला, शहीदों के बच्चों के लिए बढ़ाई स्कॉलरशिप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार सत्ता में वापसी कर ली है, जिसके बाद सरकार ने सबसे पहला फैसला शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप बढ़ाकर लिया है। पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट कर किया, जिसमें वो कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते नजर आ रहे हैं। 

पीएम मोदी ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है " देश की रक्षा करने वालों को समर्पित हमारी सरकार का पहला फैसला, राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत पीएम छात्रवृत्ति योजना में बड़े बदलाव को स्वीकृत किया गया है, जिसमें माओवादी और आतंकी हमलों में शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के बच्चों की छात्रवृत्ति को बढ़ाने का निर्णय भी शामिल है।

 

एक साल में 500 का कोटा

सरकार के इस बदलाव के बाद अब लड़कियों को 2250 की जगह 3000 रुपए प्रति महीने और लड़कों को 2000 रुपए की जगह 2500 रुपए प्रति महीने छात्रवृत्ति मिलेगी। स्कॉलरशिप योजना को उन राज्य पुलिस अधिकारियों तक बढ़ाया गया है, जो नक्सली और आतंकी हमलों में शहीद हुए हैं। नई छात्रवृत्ति में राज्य पुलिस अधिकारियों के लिए कोटा एक साल 500 होगा।

 

स्वेच्छा से कोई भी कर सकता है दान

राष्ट्रीय रक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय रक्षा कोष (NDF) की स्थापना 1962 में की गई थी। इस फंड में कोई भी अपनी स्वेच्छा से राशि दान कर सकता है। वर्तमान में सैन्य बलों, रेलवे सुरक्षा बल के सदस्यों, सशस्त्र बलों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए इस फंड का उपयोग किया जा रहा है। एक कार्यकारी समिति के जरिए इस कोष को चलाया जाता है, जिसमें प्रधानमंत्री अध्यक्ष और गृह, रक्षा और वित्त मंत्री सदस्य के तौर पर काम करते हैं।

Tags:    

Similar News