मच्छू त्रासदी : सिर्फ इंदिरा ही नहीं संघ कार्यकर्ताओं ने भी मुंह से बांध रखा था रुमाल

मच्छू त्रासदी : सिर्फ इंदिरा ही नहीं संघ कार्यकर्ताओं ने भी मुंह से बांध रखा था रुमाल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-30 06:11 GMT
मच्छू त्रासदी : सिर्फ इंदिरा ही नहीं संघ कार्यकर्ताओं ने भी मुंह से बांध रखा था रुमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में चुनावी तारीख नजदीक आने के साथ ही दोनो बड़ी पार्टियों के बीच जुबानी जंग बहुत तेज हो गई है। बीजेपी की तरफ से गुजरात की चुनावी रणभूमि में उतरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं कांग्रेस पर वार करने का। इस चुनावी घमासान में पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चार रैलियां की। जिसमें उन्होंने मोरबी में हुई रैली के दौरान मच्छू बांध त्रासदी का जिक्र करते हुए कहा था कि त्रासदी के समय बचाव कार्य के दौरान इंदिरा गांधी मुंह पर रुमाल डाले दुर्गंध से बच रही थीं। लेकिन पीएम की कही बात में पूरी सच्चाई नहीं थी। दरअसल, गुजराती मैग्जीन में छपी फोटो में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की फोटो के साथ एक और तस्वीर छपी थी, जिसमें संघ कार्यकर्ताओं ने शव ले जाते हुए खुद भी अपने मुंह पर रुमाल से बांध रखे थे।

 

गौरतलब है कि मैग्जीन में इंदिरा गांधी की फोटो के साथ लिखा था मोरबीनु जलतांडव, वहीं संघ कार्यकर्ताओं की फोटो के साथ नीचे लिखा था-गंधाती पशुता, महकती मानवता। पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान इनमें केवल इंदिरा की तस्वीर का ही जिक्र किया, जबकि सच्चाई ये है कि संघ कार्यकर्ता भी मुंह पर रुमाल बांधे हुए थे।

 

बता दें कि मच्छू बांध त्रासदी भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी त्रासदियों में गिनी जाती है। बताया जाता है कि 1979 के वक्त लगातार तीन दिन भारी बारिश से मच्छू बांध ओवर फ्लो हो रहा था। तभी अचानक 11 अगस्त को तीन बजे के करीब डैम टूट गया कुछ ही मिनटों में पानी शहरी इलाकों में घुसा और तबाही मचा दी। लोगों को संभलने का मौका तक नहीं मिला। तबाही का मंजर ऐसा था कि जानवर हो या इंसान सभी की लाशें शहर में चारों ओर बिछी हुई थी। आज भी मोरबी के लोगों के दिलों और दिमाग में 11 अगस्त का वो खौफनाक मंजर घूम रहा है। 

गुजरात में विधानसभा चुनाव की 182 सीटों के लिए वोटिंग 2 फेस में होने जा रही है। पहले फेस में 89 सीटों के लिए 9 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि दूसरे फेस में 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं रिजल्ट 18 दिसंबर को डिक्लेयर किए जाएंगे। 
 

Similar News