भारत ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, घबराया चीन

नई दिल्ली भारत ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, घबराया चीन

ANAND VANI
Update: 2022-04-24 10:08 GMT
भारत ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, घबराया चीन
हाईलाइट
  • चीनी नागरिकों के पर्यटन वीजा अवैध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के एक कदम से चीन घबराया हुआ है। भारत ने चीन को मुंहतोड जवाब देते हुए चीनी नागरिकों के पर्यटन वीजा को अवैध करार दिया है।

दरअसल भारत ने चीनी लोगों के पर्यटन वीजा पर रोक लगा दी है। जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ ने चीन के पर्यटन वीजाओं को अब अवैध ठहरा दिया है। भारत के इस कदम को चीन को करारा जवाब माना जा रहा  है क्योंकि इससे पहले चीन ने करीब 20 हजार भारतीय छात्रों को चीन आने की अनुमति देने से मुकर रहा था।

आपको बता दें कोरोना के शुरूआती दौर में ये सभी छात्र चीन से अपने देश वापस आए थे। जिन्हें अब चीन वापस नहीं आने दे रहा । इसी के  विरोध में भारत सरकार ने चीनी लोगों के पर्यटन वीजाओं पर रोक लगा दी है। भारत के साथ अलग व्यवहार रखते हुए चीन ने थाइलैंड,पाकिस्तान, श्रीलंका के छात्रों को बढ़ते कोरोना मामलों और कोरोना की नई लहर के बीच वापस आने की अनुमति देती है लेकिन भारतीय छात्रों को ये अनुमति नहीं दी है। इससे पहले मार्च माह में भारतीय  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के समकक्ष इस मामले को उठाया था, लेकिन अभी तक उनकी ओर से कोई सराहनीय रिएक्शन नहीं आई। 

 

Tags:    

Similar News