जम्मू-कश्मीर एलजी ने तवी बैराज के शेष कार्य की शुरूआत का उद्घाटन किया

पर्यटन क्षमता जम्मू-कश्मीर एलजी ने तवी बैराज के शेष कार्य की शुरूआत का उद्घाटन किया

IANS News
Update: 2022-09-01 19:30 GMT
जम्मू-कश्मीर एलजी ने तवी बैराज के शेष कार्य की शुरूआत का उद्घाटन किया
हाईलाइट
  • पारिस्थितिक और आर्थिक रूप से टिकाऊ

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को तवी बैराज के शेष कार्य की शुरूआत का उद्घाटन किया। सिन्हा ने कहा कि तवी बैराज का फिर से शुरू होना जम्मू शहर के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।

उपराज्यपाल ने कहा कि महत्वाकांक्षी परियोजना, जो एक दशक से अधिक समय से विलंबित थी, प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाएगी, मंदिरों के शहर की पर्यटन क्षमता को बढ़ाएगी और लोगों के लिए मनोरंजन स्थलों का निर्माण भी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि आज की पहल शहरी केंद्रों को आर्थिक विकास के इंजन के रूप में विकसित करने और शहरों को पारिस्थितिक और आर्थिक रूप से टिकाऊ बनाने के सरकार के प्रयास का एक हिस्सा है।

सिन्हा ने कहा कि नया और मजबूत बुनियादी ढांचा पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय आबादी को भी पूरा करेगा, जिससे नागरिक जल निकायों के संरक्षण और विकास में भागीदार बनेंगे। यह देखते हुए कि जम्मू-कश्मीर में परियोजना में देरी की विरासत ने क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बाधित किया है और लोगों को बुनियादी सुविधाओं से दूर रखा है, उपराज्यपाल ने कहा कि परियोजना में देरी जिसे पहले एक आदर्श माना जाता था, अब अतीत की बात है।

सिन्हा ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश ने परियोजना कार्यान्वयन में नई प्रगति हासिल की है, जबकि 2018-19 में केवल 9,229 परियोजनाएं पूरी हुईं, 2021-22 में 50,000 से अधिक परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिसमें पांच गुना वृद्धि दर्ज की गई है। प्रस्तावित तवी बैराज से 1.41 मिलियन क्यूबिक मीटर का तालाब बनेगा। यह एससीएडीए (पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण) प्रणाली के माध्यम से नियंत्रित एक ऑटो-मैकेनिकल और मैनुअल संचालित गेटेड बैराज होगा और यह परियोजना जुलाई 2023 के मध्य तक चालू होने वाली है।

 

आरएचए/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News