किसान आंदोलन: आज सुबह 11 से 3 बजे भारत बंद का आह्वान, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

किसान आंदोलन: आज सुबह 11 से 3 बजे भारत बंद का आह्वान, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-07 22:22 GMT
हाईलाइट
  • कोविड दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो
  • भारत बंद में शामिल नहीं होंगे व्यापारी
  • ट्रांसपोर्टर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा पारित तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है। सरकार और किसानों के बीच इसे लेकर पांच दौर की वार्ताएं भी हुईं, लेकिन इसका कोई पुष्ट परिणाम नहीं निकल पाया है। इसीलिए किसानों ने अपनी मांगों को लेकर 8 दिसंबर यानी मंगलवार को भारत बंद का एलान किया है। किसान संगठनों के अनुसार सुबह 11 से 3 बजे तक भारत बंद रहेगा।

ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए देशव्यापी परामर्श जारी किया है। इसमें सरकार ने कहा है कि बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी की जाए और शांति सुनिश्चित की जाए। वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि भारत बंद के दौरान लोगों को होने वाली किसी भी समस्या के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार होगी।

कोविड दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो
बंद को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशव्यापी परामर्श में कहा है कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए। बता दें कि कांग्रेस, एनसीपी, द्रमुक, सपा, टीआरएस जैसे दलों ने बंद का समर्थन किया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि मंत्रालय की ओर से जारी परामर्श में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया है कि आठ दिसंबर को होने वाले ‘भारत बंद’ के दौरान शांति व्यवस्था व धैर्य बनाए रखा जाए और एहतियाती कदम उठाए जाएं ताकि देश में कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हो। 

इन सेवाओं पर रहेगी रोक
तीन राज्यों हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी। 
सुबह आठ बजे से लेकर शाम तीन बजे तक चक्का जाम रहेगा।
यातायात सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। बस और रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी हो सकती है।
आवश्यक चीजों जैसे दूध, फल और सब्जी पर रोक रहेगी। 

इन सेवाओं को मिलेगी बंद से छूट
एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी 
मेडिकल स्टोर खोले जा सकते हैं
अस्पताल सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे
शादियों पर कोई पाबंदी नहीं

भारत बंद में शामिल नहीं होंगे व्यापारी, ट्रांसपोर्टर
व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAT) और ट्रांसपोर्टरों के संगठन आल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को बुलाए गए ‘भारत बंद’ से अलग रहने की घोषणा की है। कैट ने सोमवार को कहा कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को किसानों के ‘भारत बंद’ के दौरान दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बाजार खुले रहेंगे। वहीं एआईटीडब्ल्यू ने भी घोषणा की है कि ‘भारत बंद’ के दौरान परिवहन या ट्रांसपोर्ट क्षेत्र का परिचालन सामान्य बना रहेगा।

कांग्रेस समेत इन्होंने किया बंद का समर्थन
किसानों द्वारा बुलाए गए इस भारत बंद को कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दल समर्थन दे रहे हैं। इनमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), द्रमुक, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और वामपंथी दल शामिल हैं। रेलवे यूनियन ने भी भारत बंद को अपना समर्थन दिया है, ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन (AIRF) ने कहा है कि रेलवे यूनियन के सदस्य किसानों के साथ हैं।

Tags:    

Similar News