CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाना एक गलत कदम था : ममता बनर्जी

CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाना एक गलत कदम था : ममता बनर्जी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-24 18:48 GMT
CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाना एक गलत कदम था : ममता बनर्जी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू द्वारा CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए महाभियोग प्रस्ताव को ठुकराने पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया आई है। ममता ने CJI के खिलाफ महाभियोग लाने को कांग्रेस की बड़ी भूल बताई है। उन्होंने कहा है, "कांग्रेस द्वारा CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव लाना गलत था। कांग्रेस हमसे इस प्रस्ताव पर समर्थन चाहती थी, लेकिन हमने इस प्रस्ताव को समर्थन नहीं दिया।" ममता बैनर्जी ने यह बातें एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू देते हुए कही हैं।

ममता ने यह भी कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भी महाभियोग नोटिस न लाने की सलाह दी थी लेकिन उनकी बात को कांग्रेस हाईकमान ने गंभीरता ने नहीं लिया। तृणमूल कांग्रेस के इस प्रस्ताव को समर्थन न देने के सवाल पर ममता ने जवाब दिया कि उनकी पार्टी न्यायपालिका की प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहती थी। इसीलिए वे इस प्रस्ताव से दूर रहे।

बता दें सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष के महाभियोग प्रस्ताव को सोमवार को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया था। नायडू ने अपने इस फैसले से पहले रविवार को संविधानविदों और कानूनी विशेषज्ञों से इस मामले में बातचीत की थी। गौरतलब है कि 20 अप्रैल को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में 7 विपक्षी पार्टियों ने नायडू से मुलाकात कर चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को हटाने के लिए एक महाभियोग प्रस्ताव सौंपा था। महाभियोग प्रस्ताव पर 71 सांसदों ने हस्ताक्षर किए थे। इनमें से 7 रिटायर हो चुके हैं। वेकैया नायडू द्वारा इस प्रस्ताव को खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही है। हालांकि विपक्षी दलों का इस मामले में एकमत नहीं होने की बात सामने आ रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी मंगलवार को इस पूरे मुद्दे पर अपनी बात रखी है। उन्होंने इस महाभियोग प्रस्ताव को बदनीयत से दाखिल किया गया प्रस्ताव बताते हुए कहा है कि इसका फेल होना तय था।

Tags:    

Similar News