एमपी चुनाव से पहले बीजेपी का दांव, अगले चार सालों में भोपाल-इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, केंद्र की मंजूरी

एमपी चुनाव से पहले बीजेपी का दांव, अगले चार सालों में भोपाल-इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, केंद्र की मंजूरी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-03 19:15 GMT
एमपी चुनाव से पहले बीजेपी का दांव, अगले चार सालों में भोपाल-इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, केंद्र की मंजूरी
हाईलाइट
  • चार साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • मध्य प्रदेश के भोपाल और दूसरे महत्वपूर्ण शहर इंदौर में ये मेट्रो ट्रेन चलेगी।
  • लंबे समय से अटके मेट्रो के प्रोजेक्ट को बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मोदी सरकार ने राज्य की जनता को मेट्रो का तोहफा दिया है। लंबे समय से अटके मेट्रो के प्रोजेक्ट को बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। चार साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 14,441 करोड़ रुपए है। मध्य प्रदेश के भोपाल और दूसरे महत्वपूर्ण शहर इंदौर में ये मेट्रो ट्रेन चलेगी। सीएम शिवराज सिंह ने इस दिन को मध्य प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन बताया।

 

 

 

मोदी कैबिनेट ने मेट्रो रेल के जिस प्रस्ताव को मंजूरी दी है उसके मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर कुल 14441 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें भोपाल में 27.87 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल रूट पर 6 हजार 941 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं इंदौर में 31.55 किलोमीटर मेट्रो रेल रूट पर 7 हजार 500 करोड़ की लागत आएगी। प्रोजेक्ट के लिए 20 प्रतिशत राशि केंद्र और बीस प्रतिशत राशि राज्य सरकार खर्च करेगी। जबकि 60 प्रतिशत का कर्ज लिया जाएगा।

विदेशी बैंकों से लोन लेने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय के प्रोजेक्ट इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) की पहले से ही मंजूरी भी मिल चुकी है। यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक भोपाल मेट्रो के लिए लगभग 3500 करोड़ रुपए लोन देगा। जिसके लिए जल्द ही बैंक की टीम भोपाल आने वाली है। वहीं एशियन डेवलपमेंट बैंक से इंदौर मेट्रो के लिए लगभग 3200 करोड़ रुपए का लोन मिलेगा। इसके अलावा स्टांप ड्यूटी पर करीब एक फीसदी सेस लगाकर 200 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे। मेट्रो रेल कंपनी पीपीपी से भी फंड जुटाएगी।

भोपाल में 27.87 किलोमीटर के रूट में दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पर्पल लाइन कॉरिडोर 14.99 किलोमीटर का दूरी तय करेगा। ये करोंद चौराहे से AIIMS अस्पताल तक होगा। दूसरा रेड लाइन कॉरिडोर 12.88 किलोमीटिर की दूरी तय करेगा। ये भदभदा चौराहे से रत्नागिरी तिराहे तक होगा। कुल 30 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें पर्पल लाइन पर 16 तो वहीं रेड लाइन कॉरिडोर पर 14 स्टेशन होंगे।

मोदी कैबिनेट के फैसले के बाद माना जा रहा है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव से पहले इसका भूमिपूजन कर सकते हैं। उन्होंने ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी को धन्यवाद दिया। सीएम ने कहा, आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इंदौर और भोपाल के लिए मेट्रो रेल को स्वीकृति दी। समस्त प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री जी व मंत्रिमंडल का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। 

Similar News