इमरजेंसी में 19 महीने जेल में रहे, 4 बार लगातार रह चुके हैं विधायक

इमरजेंसी में 19 महीने जेल में रहे, 4 बार लगातार रह चुके हैं विधायक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-03 09:40 GMT
इमरजेंसी में 19 महीने जेल में रहे, 4 बार लगातार रह चुके हैं विधायक

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। पुराने चेहरों के साथ 9 नए चेहरों को भी इस बार मंत्रीमंडल में जगह दी गई है।  उनके नए 9 रत्नों ने शपथ ग्रहण कर ली है। कैबिनेट में नए नामों में शामिल शिव प्रताप शुक्ला भी हैं। शिव प्रताप शुक्ला वित्त राज्य मंत्री बनाए गए हैं। आइए जानते हैं  शिव प्रताप के बारे में कुछ रोचक बातें...

यह भी पढ़ें : मोदी के 9 मंत्रियों के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

शिव प्रताप शुक्ला उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद। ग्रामीण विकास पर संसद की स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य हैं। 1989 से 1996 तक लगातार चार बार विधायक रहे। साथ ही यूपी सरकार में आठ साल तक कैबिनेट मंत्री रहे। शुक्ला ग्रामीण विकास, शिक्षा और जेल सुधार को लेकर किए गए अपने काम के लिए जाने जाते हैं। शुक्ला को योगी आदित्य नाथ का धुर विरोधी बताया जाता है।

यह भी पढ़ें : कौन हैं देश की रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, जानिए 15 रोचक FACTS

निजी जीवन
गोरखपुर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की। 1970 के दशक में छात्र नेता के तौर पर राजनीति में शुरुआत की। आपातकाल के दौरान 19 महीने जेल में बंद रहे। इसी दौरान उन्हें मीसा के तहत गिरफ्तार किया गया था। 26 जून 1975 से 1977 तक वो 19 महीने जेल में रहे। गोरखपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी करने वाले शिव प्रताप के परिवार में पत्नी और तीन पुत्रियां हैं।

 

Similar News