व्यापम मामले में 40 से अधिक संदिग्ध लोगों की मौत, रहस्य बना हुआ है

चिंता का विषय युवाओं का भविष्य व्यापम मामले में 40 से अधिक संदिग्ध लोगों की मौत, रहस्य बना हुआ है

IANS News
Update: 2022-09-24 12:30 GMT
व्यापम मामले में 40 से अधिक संदिग्ध लोगों की मौत, रहस्य बना हुआ है
हाईलाइट
  • व्यापम मामले में 40 से अधिक संदिग्ध लोगों की मौत
  • रहस्य बना हुआ है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। व्यापम घोटाला, जिसमें तीन श्रेणियों में अनियमितताएं हुई- प्रतिरूपण, हेरफेर और इंजन- बोगी (सरकारी कर्मचारियों और बिचौलियों के बीच गठजोड़), ये 2013 में सामने आया था। सीबीआई ने अपने कई आरोपपत्रों में जालसाजी, रिश्वतखोरी, सरकारी कार्यालय के दुरुपयोग और अन्य समेत विभिन्न श्रेणियों में 1200 से अधिक आरोपियों को सूचीबद्ध किया।

हालांकि, 13 श्रेणियों में परीक्षा आयोजित करने और चिकित्सा और शिक्षकों सहित राज्य सरकार के कर्मचारियों की भर्ती में अनियमितताओं से अधिक, घोटाले के सामने आने के बाद आरोपियों और गवाहों की कई रहस्यमयी मौतों ने देश को झकझोर कर रख दिया और वह मौतें आज भी एक रहस्य बनी हुई हैं, जबकि भोपाल की विशेष सीबीआई अदालत ने 50-55 मामलों का निपटारा कर दिया है।

रिकॉर्ड में, इस घोटाले से जुड़े 40 से अधिक लोग हैं, जिनकी 2013 के बाद मौत हो गई। अदालत में सीबीआई का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वरिष्ठ लोक अभियोजक ने कहा, अब तक 55 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें कुछ अदालती कार्यवाही के दौरान भी शामिल हैं, जिसके कारण कई आरोपी और सह-आरोपियों को बरी कर दिया गया था।

ज्यादातर लोग जो या तो आरोपी थे या गवाह थे। वह शराब से संबंधित बीमारियों, आत्महत्या या सड़क दुर्घटनाओं के कारण मारे गए हैं। घोटाला सामने आने से तीन साल पहले 2010 से अब तक सड़क हादसों में कम से कम दस बिचौलियों की मौत हो चुकी है। मौतों में आरोपी और गवाह के साथ-साथ एक पत्रकार भी शामिल है जो घोटाले की जांच कर रहा था, और काफी हद तक रहस्यमय परिस्थितियों में रहा है। 2015 में एक सप्ताह की अवधि के भीतर अजीब परिस्थितियों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जिसमें जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अरुण शर्मा, मेडिकल छात्र नम्रता डामोर और टीवी पत्रकार अक्षय सिंह शामिल थे, जो घोटाले की जांच कर रहे थे।

संदिग्ध परिस्थितियों में मरने वाले अन्य व्यक्तियों में शैलेश यादव शामिल हैं, जो मध्य प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल (दिवंगत) रामनरेश यादव के पुत्र थे। करोड़ों रुपये के व्यापम घोटाले में आरोपी के रूप में नामित शैलेश मार्च 2015 में अपने पिता के आधिकारिक आवास पर रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे। इसी तरह, एक कांस्टेबल संजय यादव, जो इस मामले में गवाह था, अदालत में पेश होने से एक दिन पहले अपने घर पर मृत पाया गया था।

भोपाल के एक कार्यकर्ता ने पहचान बताने से इनकार करने के बाद आईएएनएस को बताया कि, देखिए, राजनेताओं, वरिष्ठ नौकरशाहों और यहां तक कि पुलिस अधिकारियों का एक मजबूत गठजोड़ था और वे किसी भी गवाह को रोकना चाहते थे। लोगों को निशाना बनाकर मार डाला गया। इन लोगों को किसने मारा और इसके पीछे कौन था यह अभी भी एक रहस्य है और ऐसा ही रहने की संभावना है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News