MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-21 12:31 GMT
MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विधानसभा में जोरदार हंगामे के बाद कांग्रेस ने बुधवार को विधानसभा में स्पीकर सीताशरण शर्मा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्ताव दिया है। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और डॉ गोविंद सिंह, राम निवास रावत ने विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने विधानसभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन संबंधी नियम 145 तथा संविधान के अनुच्छेद 179 ग के तहत स्पीकर के तहत अविश्वास प्रस्ताव संकल्प की सूचना प्रमुख सचिव को दी जिसमें आरोप लगाए हैं कि मंगलवार को विपक्ष ने महिलाओं की सुरक्षा के मामले में स्थगन ग्राह करने की सूचना दी थी। जिसे स्पीकर ने खारिज कर दिया था।

बुधवार को स्पीकर ने हंगामे के बीच ही कार्यसूची के सभी विषय बिना चर्चा के निपटाकर संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा के प्रस्ताव पर राष्ट्रगाान कराया तथा विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दी। इस प्रकार सदन की कार्यवाही सात दिन पूर्व ही स्थगित हो गई। बजट सत्र वैसे 28 मार्च तक चलना था।

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के अनुसार स्पीकर को जिन तथ्यों के आधार पर सूचना को खारिज किया, वह गलत है। क्योंकि पश्नकाल के दौरान पूर्व में भी अति महत्वपूर्ण विषयों पर स्थानगण प्रस्ताव ग्राह किए गए है। विपक्ष ने स्पीकर पर आरोप लगाए हैं कि वे सदन का संचालन निष्पक्षता से न करते हुए सरकार के दबाव में कर रहे हैं। बजट सत्रों में विभाग की अनुदान मांगें संसदीय कार्यमंत्री के दिशा निर्देश पर विपक्ष की अनदेखी कर बिना चर्चा कराए पारित करने का सिलसिला जारी किया।

अजय सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव की सूचना में कहा है कि 20 मार्च 2018 को महिला आत्महत्या की गंभीर घटना को लेकर प्रश्नकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस के स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के लिए आग्रह किया था। लेकिन सरकार ने स्पीकर की बिना अनुमति के विपक्ष की आवाज को दबाने की कोशिश की। जिस पर स्पीकर का कोई नियंत्रण नहीं था। इससे स्पष्ट है कि आसंदी निष्पक्ष नहीं है। आसंदी संविधान की भावना के अनुरूप पद पर बने रहने का अधिकार खो चुकी है।

Similar News