नौसेना ने नया सर्वेक्षण पोत इक्षक लॉन्च किया

नई दिल्ली नौसेना ने नया सर्वेक्षण पोत इक्षक लॉन्च किया

IANS News
Update: 2022-11-26 19:00 GMT
नौसेना ने नया सर्वेक्षण पोत इक्षक लॉन्च किया
हाईलाइट
  • पहला क्लास शिप संध्याक 5 दिसंबर
  • 2021 को जीआरएसई
  • कोलकाता में लॉन्च किया गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के लिए बनाए जा रहे चार सर्वे वैसल्स (लार्ज/बड़े) (एसवीएल) प्रोजेक्ट में से तीसरा इक्षक शनिवार को चेन्नई के कट्टुपल्ली में लॉन्च किया गया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली की उपस्थिति में लॉन्च समारोह में इक्षक ने सुबह 10.40 बजे बंगाल की खाड़ी के पानी के साथ अपना पहला संपर्क बनाया।

नौसेना की समुद्री परंपरा को ध्यान में रखते हुए, एम.ए. हम्पिहोली की पत्नी मधुमती हम्पिहोली ने अथर्ववेद के मंत्रोच्चारण के साथ जहाज का शुभारंभ किया। जहाज का नाम इक्षक रखा गया है जिसका अर्थ गाइड है। समुद्र में मेरिनर्स के लिए सुरक्षित मार्ग की सुविधा के लिए सर्वेक्षण जहाजों के योगदान को दर्शाने के लिए जहाज का नाम रखा गया है। पहला क्लास शिप संध्याक 5 दिसंबर, 2021 को जीआरएसई, कोलकाता में लॉन्च किया गया था।

एसवीएल जहाज समुद्र संबंधी डेटा एकत्र करने के लिए मौजूदा संध्याक वर्ग के सर्वेक्षण जहाजों को नई पीढ़ी के हाइड्रोग्राफिक उपकरणों से बदल देंगे। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सर्वेक्षण पोत (बड़ा) जहाज 110 मीटर लंबा, 16 मीटर चौड़ा है जिसमें 3,400 टन का गहरा विस्थापन है और इसमें 231 लोग शामिल हो सकते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News