जनसंख्या को नियंत्रित करने का रोडमैप तैयार करने में जुटा नीति आयोग

जनसंख्या को नियंत्रित करने का रोडमैप तैयार करने में जुटा नीति आयोग

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-19 19:39 GMT
जनसंख्या को नियंत्रित करने का रोडमैप तैयार करने में जुटा नीति आयोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीति आयोग जनसंख्या को नियंत्रित करने का रोडमैप तैयार करने में जुट गया है। नीति आयोग शुक्रवार को पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के साथ के इसके उपायों पर चर्चा करेगा। देश की जनसंख्या नीति और परिवार नियोजन कार्यक्रमों को मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा के लिए आयोजित बैठक में वरिष्ठ अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल होंगे।

बैठक में जनसंख्या स्थिरीकरण की सोच को साकार करने-किसी को पीछे नहीं छोड़ने विषय पर चर्चा होगी। बैठक के सुझावों के आधार पर नीति आयोग परिवार नियोजन कार्यक्रमों का मसौदा तैयार करेगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को देश की जनसंख्या को स्थिर बनाए रखने के लिए किए गए आह्वान को साकार करने के कदम को आगे बढ़ाने के लिए यहह बैठक मददगार होगी।   

बैठक में कुछ प्रमुख सुझावों के निकलकर आने की उम्मीद है। जैसे आने वाली कमियों को दूर तथा इसके लिए गर्भनिरोधकों के विकल्प बढ़ाना, बच्चों के बीच जन्म के अंतर को बढ़ाना तथा महिलाओं को गर्भाधान में देरी के तौर तरीकों की जानकारी देना, देश की 30 प्रतिशत युवा आबादी की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए परिवार नियोजन योजना के लिए बडटीय आवंटन बढ़ाना, विवाह और यौन संबंधों की प्रथावों के बारे में स्वास्थ्य और उम्र संबधित चयनित सामाजिक निर्धारकों की जानकारी देना आदि शामिल है। देश में समय करीब 3 करोड़ विवाहित महिलाएं हैं जिनकी उम्र 15 से 49 वर्ष के बीच है, जिनके लिए गर्भनिरोधक उपायों और विकल्पों की काफी जरुरत है।

 

 

Tags:    

Similar News