राजधानी, शताब्दी ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को SMS के जरिए मिलेगी जानकारी

राजधानी, शताब्दी ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को SMS के जरिए मिलेगी जानकारी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-04 14:21 GMT
राजधानी, शताब्दी ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को SMS के जरिए मिलेगी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शताब्दी और राजधानी ट्रेन के यात्रियों को अब ट्रेन लेट होने की जानकारी मेसेज भेजकर दी जाएगी। अगर राजधानी या शताब्दी ट्रेन 1 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो एसएमएस भेजकर आपको सूचित किया जाएगा। अभी, वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कन्फर्म होने पर उन्हें मैसेज भेजा जाता है।

बता दें कि रेलवे की सूचना तकनीक इकाई, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा यात्रियों को एसएमएस सुविधा मुहैया कराई जाती है। रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में यह एसएमएस सेवा शनिवार से शुरू हो गई है। इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा. इस सुविधा का खर्च रेलवे उठाएगी. अधिकारी ने बताया कि कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इसका पहले ट्रायल किया गया था। इसके ट्रायल में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं जिसे सुलझा लिया गया है।

IRCTC ने ईपेलेटर के साथ मिलकर पेमेंट की नई सुविधा भी दी है। इसमें आप टिकट बुक करते वक्त इसका फायदा उठा सकते हैं। इसमें टिकट बुक करने के बाद पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय दिया जाता है। हालांकि इसके लिए आपको 3.50 का चार्ज देना पड़ता है।
 

तत्काल टिकट टाइम

एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है। 

तत्काल टिकट कैंसिल

आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा। अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलेगा

अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट चल रही है और आप उस समय यात्रा नहीं करना चाहते हैं, या फिर ट्रेन कैंसिल हो गई है, तो उस स्थिति में कारण के साथ टीडीआर फाइल करना होगा। इसके बाद आपको टिकट का रिफंड मिल जाएगा।

Similar News