डोकलाम विवाद : चीन की धमकी, 'जंग से मसला नहीं सुलझेगा,

डोकलाम विवाद : चीन की धमकी, 'जंग से मसला नहीं सुलझेगा,

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-04 10:32 GMT
डोकलाम विवाद : चीन की धमकी, 'जंग से मसला नहीं सुलझेगा,

डिजिटल डेस्क,पेइचिंग। पिछले 2 महीने से चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर चीन ने फिर एक बार धमकी दी है । चीन ने कहा है कि अभी तक भारत के साथ इस विवाद में उसने बहुत ही शान्ति से काम लिया है। लेकिन उसके धैर्य की भी एक सीमा है और भारत को इस मामले में अपनी इस जिद छोड़ देनी चाहिए। चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से गुरुवार रात यह प्रतिक्रिया आई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को संसद मे कहा था कि डोकलाम मामले में युद्ध से समस्या का समाधान नहीं होने वाला है। दोनो पक्षों के साथ बैठकर बात करने से ही कोई उपाय निकल सकेगा।

संयम की भी सीमा होती है
चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुआकियांग ने एक बयान में भारत को इस स्थिति को जल्द से जल्द निपटने को कहा है, ताकि इस सीमा क्षेत्र में शांति बहाल की जा सके। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक उन्होंने कहा, "जब से यह सीमा विवाद पैदा हुआ है, चीन ने बेहद संतुलित रवैया अपनाया है। चीनी सशस्त्र बलों ने भी द्विपक्षीय रिश्तों और क्षेत्रीय शांति-स्थिरता को ध्यान में रखते हुए हद से ज्यादा संयम बरता है। लेकिन इस संयम की सीमा है और सद्भावना के भी अपने सिद्धांत हैं।"

उन्होने ये भी कहा कि भारत इस मामले में देरी ना करे, क्योंकि चीन की सेना देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरेगी। बता दें कि चीन के रक्षा मंत्रालय की ओर से यह बयान उस वक्त जारी किया गया, जब भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने चीनी समकक्ष से BRICS सम्मेलन से इतर मुलाकात की। सीमा विवाद को देखते हुए डोभाल के चीन दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।
 

Similar News