क्या बाज के जरिए पाकिस्तान कर रहा है भारत की जासूसी ? 

क्या बाज के जरिए पाकिस्तान कर रहा है भारत की जासूसी ? 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-26 10:16 GMT
क्या बाज के जरिए पाकिस्तान कर रहा है भारत की जासूसी ? 

डिजिटल डेस्क, बिकानेर। भारत-पाकिस्तान के रिश्ते किसी से छुपे नहीं है। दोनों देश हर मौके पर एक दूसरे के साथ खड़े होने की बजाए एक दूसरे के सामने खड़े दिखाई देते। कभी सीमा पर गुस्ताखी तो कभी आतंकी हमला। ये सब पाकिस्तान की फितरत में शामिल हैं, लेकिन इंसानों के जरिए भारत में अशांति फैलाने के साथ अब पाक पक्षियों का सहारा भी लेने लगा है। दरअसल भारत-पाक सीमा पर एक बाज पकड़ा गया है। बाज को तीन दिन पहले राजस्थान के बीकानेर के जू में लाया गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने जब बाज का एक्स-रे करवाया तो बाज के शरीर के अंदर माइक्रो चिप मिली जिसने सभी को सकते में डाल दिया है। अब बाज का ऑपरेशन कर चिप निकाली जाएगी, जिसके साथ ही पाकिस्तानी बाज कई राज भी उगल सकता है और कई ऐसी चीजें पता सकती हैं, पाकिस्तान और भारत के रिश्तों को और तल्ख बना सकती हैं।

ये भी पढ़े- सरकार के खिलाफ पाक में भड़की हिंसा, 6 लोगों की मौत 200 घायल

सुरक्षा में सेंध लगाने वाले जासूसी बाज से सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। बीकानेर संभाग के केसरीसिंहपुर इलाके में पकड़े गए प्रशिक्षित बाज को अधिकारियों ने बीकानेर स्थित जन्तुआलय में लाया गया था। अब एक्स-रे के बाद चिप को निकालने के लिए बाज का ऑपरेशन किया जाएगा। फिलहाल इस प्रक्रिया के लिए कागजी कार्रवाई की जा रही है।ऑपरेशन के लिए डॉक्टर की टीम बनाई गई है।

ये भी पढ़े- राहुल का PM पर वार, गुजरातियों के 33000 करोड़ हुए बर्बाद, कौन देगा हिसाब

गौरतलब है कि सीमावर्ती गांव में पकड़े गए इस बाज की पूंछ पर एक एंटीना और पैरों में छल्ले थे जिन पर UAE अंकित था। इन छल्लों पर कतर और यूएई के दो मोबाइल नंबर भी लिखे हुए हैं, जिससे संदेह है कि ये बाज पाकिस्तान की ओर से जासूसी करने के लिए यहां भेजा गया था और भारत भटकाने के लिए UAE अंकित किया गया था।

 

Similar News