अलीगढ़ के कॉलेज में तेंदुआ घुसने से मची दहशत, 4 घंटे की मशक्कत के बाद जंगल में छोड़ा

उत्तर प्रदेश अलीगढ़ के कॉलेज में तेंदुआ घुसने से मची दहशत, 4 घंटे की मशक्कत के बाद जंगल में छोड़ा

IANS News
Update: 2021-12-02 15:30 GMT
अलीगढ़ के कॉलेज में तेंदुआ घुसने से मची दहशत, 4 घंटे की मशक्कत के बाद जंगल में छोड़ा
हाईलाइट
  • अलीगढ़ में चौधरी निहाल सिंह इंटर कॉलेज है घटना

डिजिटल डेस्क, अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के चौधरी निहाल सिंह इंटर कॉलेज में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई, जब एक वयस्क नर तेंदुआ एक कक्षा में घुस गया। वन्यजीव एसओएस और उत्तर प्रदेश वन विभाग के अधिकारियों द्वारा बुधवार शाम को जंगल में छोड़े जाने से पहले चार घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद तेंदुए को सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया। अलीगढ़ में चौधरी निहाल सिंह इंटर कॉलेज के छात्र और कर्मचारी बुधवार सुबह एक वयस्क तेंदुए के कक्षा में घुसने के बाद दहशत की स्थिति में आ गए।

घटना की सूचना तुरंत वन विभाग को दी गई, जिसने सहायता के लिए आगरा स्थित संरक्षण चैरिटी - वाइल्डलाइफ एसओएस - को बुलाया। ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए सुरक्षा जाल और पिंजरे के साथ ही अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस वन्यजीव एसओएस की पांच सदस्यीय टीम बचाव अभियान में वन अधिकारियों की एक टीम की सहायता के लिए रवाना हुई। स्कूल पहुंचने पर, टीम ने पहले यह सुनिश्चित किया कि सभी छात्रों और कर्मचारियों को इमारत से सुरक्षित निकाल लिया जाए और सभी प्रवेश और निकास बिंदु भी बंद कर दिए जाएं। इस दौरान तेंदुआ भी दहशत में दिखाई दे रहा था। सीसीटीवी फुटेज में देखा गया कि तेंदुआ डर के मारे बचने के लिए एक कक्षा से दूसरी कक्षा में भागता फिर रहा था।

चूंकि तेंदुआ पहली मंजिल पर ही घूम रहा था, इसलिए टीम ने एक बकेट ट्रक को बुलाया, जिसका इस्तेमाल अक्सर स्ट्रीट लाइट की मरम्मत के लिए किया जाता है, ताकि टीम को तेंदुए का पता लगाने में आसानी हो। आखिरकार, उन्होंने तेंदुए को एक खाली कक्षा के अंदर एक कुर्सी के पीछे छिपे हुए पाया। उन्होंने तुरंत एक प्लाईवुड बोर्ड के साथ प्रवेश द्वार को अवरुद्ध कर दिया, जबकि वन्यजीव एसओएस डॉक्टर राहुल प्रसाद ने एक शामक इंजेक्शन का उपयोग करके तेंदुए को शांत कर दिया। अनुमान लगाया गया है कि तेंदुए की उम्र करीब छह वर्ष है। उसे सावधानी से एक जाल के पिंजरे में डाला गया और बाद में सहारनपुर के शिवालिका वन प्रभाग में छोड़ दिया गया।

पशु चिकित्सा अधिकारी राहुल प्रसाद ने कहा, तेंदुआ एक स्वस्थ नर था, जिसकी उम्र छह साल होने का अनुमान है। इस तरह के बचाव अभियान अत्यधिक संवेदनशील होते हैं और जानवरों के साथ-साथ लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होती है। तेंदुआ कक्षाओं के बीच दौड़ रहा था, जिसने बचाव अभियान को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया था। वन्यजीव एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, हम इस बचाव अभियान को सफल बनाने के लिए वन विभाग के आभारी हैं। ऐसी घटनाएं वन क्षेत्र और अतिक्रमण के नुकसान का प्रत्यक्ष परिणाम हैं, जिससे प्राकृतिक शिकार की कमी हो रही है।

उन्होंने कहा कि कई बार पर्याप्त खाने और आवास की कमी के कारण तेंदुए जैसे जंगली जानवरों को भोजन और आश्रय की तलाश में मानव बस्तियों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यही स्थिति अक्सर मानव-तेंदुए के संघर्ष की ओर ले जाती है, जिसके मानव और वन्यजीव दोनों के लिए हिंसक और क्रूर परिणाम होते हैं। वन संरक्षक (अलीगढ़) अदिति शर्मा ने कहा, तेंदुए ने रात में कॉलेज के अंदर आश्रय लिया होगा और उसे पहली बार सीढ़ियों के पास देखा गया था। घटना के बारे में सुनकर, हमारी टीम मौके पर पहुंची और सुरक्षा जाल के साथ क्षेत्र को घेरने से पहले तुरंत छात्रों और कर्मचारियों को निकाला। वन्यजीव एसओएस ने तेंदुए के सुरक्षित बचाव और रिहाई में हमारी सहायता की।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News