महाराष्ट्र में और भी सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सेस हटा

महाराष्ट्र में और भी सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सेस हटा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-09 16:16 GMT
महाराष्ट्र में और भी सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सेस हटा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सोमवार को महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से सेस कम कम कर दिया है। इसके साथ ही राज्यभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। पहले पेट्रोल पर 11 रुपए और डीजल पर 2 रुपए सेस वसूला जाता था। सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपए और डीजल पर लगने वाला सेस 1 रुपए कम किया है।

पेट्रोल 2 रुपए, डीजल 1 रुपए सस्ता

सोमवार को नागपुर में पेट्रोल 78.10 रुपए प्रति लिटर और डीजल 61.06 रुपए प्रति लीटर बिका। सोमवार रात 12 बजे के बाद से पेट्रोल और डीजल की नई दर प्रभावित होगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आश्वासन के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीन साल के ऊंचे स्तर पर पहुंचने के चलते तीखी आलोचनाएं झेल रही सरकार हरकत में आई थी। 

महाराष्ट्र सरकार ने उठाया कदम

केंद्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्युटी 2 रुपए प्रति लिटर घटा दी थी और राज्यों सरकारों से भी वैट कम करने की अपील की थी। इसी कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने यह कदम उठाया है। इस निर्णय के बाद लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती से केंद्र को एक साल में 26,000 करोड़ रुपए के राजस्व के नुकसान का अनुमान है।

Similar News