'न्यू इंडिया' का सपना बिना किसान भाईयों के अधूरा: पीएम मोदी

'न्यू इंडिया' का सपना बिना किसान भाईयों के अधूरा: पीएम मोदी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-25 03:27 GMT
'न्यू इंडिया' का सपना बिना किसान भाईयों के अधूरा: पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क,पुणे। गुरुवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारतीय ऐग्रो इंडस्ट्रीज फाउंडेशन के स्वर्ण जयंती समारोह और स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने किसानों को सशक्त करने के लिए "कैशलेस" की तरफ बढ़ने के लिए कहा। ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए पीएम मोदी ने "डिजिटल गांव" बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि "न्यू इंडिया" का सपना पूरा करने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर साल कम से कम 500 गांवों को "लेस कैश" बनाकर डिजिटल गांव बनाने का सपना पूरा करना है। 

पशुधन देश के संतुलित विकास के लिए जरुरी

पीएम ने पशुधन क्षेत्र के विकास पर ध्यान देने को जरूरत बताते हुए कहा कि देश के संतुलित विकास के लिए यह जरूरी है। इसके लिए महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए जो इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा, आज हमें हमारे गांवों पर गर्व करने की जरूरत है। उन्होंने सुझाव दिया कि गांवों में सालाना आयोजन होने चाहिए जिनमें शहरी इलाकों में जाकर बस गए लोग भाग ले सकते हैं।

किसान के बिना "न्यू इंडिया" का सपना अधूरा

पीएम ने कहा, "देश के विकास के लिए किसानों की समृद्धि जरूरी है। देश के अन्नदाता जब तक चिन्ता में रहेंगे तब तक देश खुशहाली की तरफ नहीं बढ़ पाएगा। सशक्त किसान के बिना "न्यू इंडिया" का सपना अधूरा रह जाएगा।" डिजिटल गांवों की अवधारणा की बात करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार सभी पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, लेकिन ग्रामीणों को इस तकनीक का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े सारे खर्च डिजिटल तरीके से किए जा सकते हैं।
 

Similar News