क्रिसमस गिफ्ट : पीएम ने किया दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन

क्रिसमस गिफ्ट : पीएम ने किया दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-25 02:37 GMT
क्रिसमस गिफ्ट : पीएम ने किया दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया। ये लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दिल्ली के कालकाजी मंदिर से जोड़ेगी। दिल्ली मेट्रो आज अपने 15 साल पूरा कर रही है। इसकी शुरुआत 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी जब शाहदरा से तीस हजारी के बीच 8.5 किलोमीटर के रास्ते का उद्घाटन हुआ था। मेट्रो इतने सालों में दिल्ली की लाइफ लाइन हो गई है। मेट्रो ने दिल्ली को रफ्तार दी है। यह दिल्ली वासियों के जीने का तरीका बन गई है।

 

 

 

 

 

 

 

आज मेट्रो 230 किलोमीटर से अधिक के दायरे में फैली है। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को पीएम मोदी क्रिसमस पर मेट्रो की मजेंटा लाइन का तोहफा देंगे। इस दौरान यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे। यहां औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव आलोक सिन्हा और एमिटी यूनिवर्सिटी के संस्थापक डॉ. अशोक चौहान उनकी अगुवानी करेंगे।

 

नोएडा में रुकेंगे पीएम

एडीजी सिक्योरिटी, एडीजी जोन, आइजी रेंज समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। शनिवार को सीएम खुद तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 12:50 बजे बॉटेनिकल गार्डन स्थित हेलीपैड पर लैंड करेंगे। वहां से वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद फिर मेट्रो से ही ओखला वर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन जाएंगे। वहां से सड़क मार्ग से एमिटी यूनिवर्सिटी स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे। ढाई बजे सभा की समाप्ति के बाद वह वापस जाएंगे। दिल्ली मेट्रो में हर दिन 25 लाख लोगों को सवारी करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की 12.64 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है। इस मौके पर पीएम मोदी लोगों को संबोधित भी करेंगे। 

 


बीते दिन पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "यह नई लाइन इस बात का एक और उदाहरण है कि हम किस तरह शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं। मैं भी कल (सोमवार को) मेट्रो में यात्रा करूंगा। इस साल, मुझे कोच्चि के साथ-साथ हैदराबाद मेट्रो के उद्घाटन और उसमें यात्रा करने का मौका मिला।" 

 

 

बता दें कि दिल्ली मेट्रो का यह पहला रूट होगा जिस पर ऑटोमैटिक ऑपरेट होने वाली मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। मैजेंटा लाइन पर यात्री सोमवार शाम से मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि 12 किलोमीटर लंबा यह सफर लगभग 18 मिनट में पूरा होगा। फिलहाल, डीएमआरसी ने इस लाइन पर 10 मेट्रो चलाने का फैसला किया है।

 

दो मेट्रो को बॉटनिकल गार्डन और कालकाजी में ही रिजर्व रखा जाएगा। इन ट्रेनों को भी जरूर पड़ने पर चलाया जाएगा। 

हर पांच मिनट पर इस लाइन पर मेट्रो सेवा पब्लिक को मिलेगी। आने वाले दिनों में यह समय घटकर डेढ़ से दो मिनट हो जाएगा। 

जून 2018 से 38 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पूरी खुल जाएगी। 

जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन के बीच कुल 25 मेट्रो स्टेशन होंगे। 

Similar News