पुरी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गायब, शंकराचार्य और बीजेपी ने जताया विरोध

पुरी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गायब, शंकराचार्य और बीजेपी ने जताया विरोध

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-04 12:29 GMT
पुरी के जगन्नाथ मंदिर के खजाने की चाबी गायब, शंकराचार्य और बीजेपी ने जताया विरोध

डिजिटल डेस्क, पुरी। ओडिशा के पुरी, जगन्नाथ मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर प्रकाश में आई है। बताया जा रहा है कि मंदिर के खजाने की चाबी गायब हो गई है। जिसे लेकर पुरी के शंकराचार्य और राज्य में विपक्षी दल बीजेपी ने विरोध जताया है। जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य रामचंद्र दास महापात्रा के अनुसार, बीते 4 अप्रैल को समिति की एक मीटिंग हुई थी।

चाबी को लेकर सियासत शुरू

इस मीटिंग में यह बात सामने आई कि खज़ाने के अंदर के कमरे की चाबी खो हो गई है। ओडिशा हाईकोर्ट के आदेश के बाद 16 सदस्यों की एक टीम ने 34 सालों के बाद उस कमरे में प्रवेश भी किया, जिस कमरे में खजाना रखा हुआ था। चाबी ना तो श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन के पास है और ना ही पुरी जिला कोषागार को इसके बारे में कुछ पता है। दूसरी तरफ मंदिर की चाबी खो जाने के बाद सियासत शुरू हो गई है। ओडिशा हाईकोर्ट 2016 से मंदिर में भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा हो रहे मंदिर के पुनरुद्धार के काम पर निगरानी बनाए हुए है। 

 

ओडिशा सरकार की जमकर आलोचना

शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने इस घटना के लिए ओडिशा सरकार की जमकर आलोचना की है। वहीं सीएम नवीन पटनायक से इस घटना पर स्पष्टीकरण देने की मांग की गई है। बीजेपी के प्रवक्ता पीतांबर आचार्य ने कहा कि, मुख्यमंत्री स्पष्टीकरण दें कि चाबी कैसे गायब हुई और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। जगन्नाथ मंदिर पुरी में स्थित है और हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। 50 करोड़ रुपए की वार्षिक आय के साथ इसकी कुल संपत्ति 250 करोड़ रुपए है। 12 वीं शताब्दी से इस खजाने को करीब 18 बार लूटने की कोशिश की गई, लेकिन कोई लूट नहीं पाया। इस मंदिर में 7 कक्ष हैं, जिनमें से केवल 3 मंदिर द्वार खोले गए हैं।

 

 

बता दें कि 4 अप्रैल को खजाना देखकर लौटी टीम ने रत्न भंडार के रक्षक लोकनाथ की मूर्ति के पास शपथ ली थी कि वे रत्न भंडार से जुड़ी कोई भी बात किसी को नहीं बताएंगे। उनका काम सिर्फ ढांचे की मजबूती और सुरक्षा का मुआयना करना था। इस दौरान उन्हें खजाने वाले संदूक और रत्नों को छूने की इजाजत नहीं थी।

Similar News