बच्चों की पिटाई का वीडियो ट्वीट मामला, राहुल गांधी ने जवाब के लिए मांगा 10 दिन का टाइम

बच्चों की पिटाई का वीडियो ट्वीट मामला, राहुल गांधी ने जवाब के लिए मांगा 10 दिन का टाइम

Tejinder Singh
Update: 2018-07-04 15:16 GMT
बच्चों की पिटाई का वीडियो ट्वीट मामला, राहुल गांधी ने जवाब के लिए मांगा 10 दिन का टाइम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग से जवाब देने के लिए 10 दिन का और वक्त मांगा है। जलगांव जिले में कुंए में नहाने के चलते बच्चों की नग्न पिटाई का वीडियो ट्वीट कर उनकी पहचान जाहिर करने  के मामले में  अयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था। आयोग ने उन्हें 10 दिन के भीतर जवाब देने को कहा था, लेकिन राहुल गांधी ने शिकायत की प्रति अंग्रेजी में उपलब्ध कराने की मांग करते हुए जवाब के लिए समय मांगा। राहुल ने महाराष्ट्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रवीण घुगे को लिखे पत्र में कहा गया है कि आयोग की नोटिस के साथ मिला शिकायती पत्र मराठी में है।

जवाब के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग से मांगी 10 दिन की मोहलत
उन्हें इसका अंग्रेजी अनुवाद उपलब्ध कराया जाए। साथ ही नोटिस उन्हें मिलने से पहले ही सोशल मीडिया पर आने पर भी राहुल गांधी ने आपत्ति जताई। राहुल गांधी ने लिखा है कि आपका नोटिस मेरे दिल्ली स्थित आवास पर 22 जून पहुंची। लेकिन इससे पहले ही यह सोशल मीडिया पर यह 19 जून को ही लीक हो गई थी। इसे गलत बताते हुए राहुल गांधी ने लिखा कि उम्मीद है कि भविष्य में आयोग इस तरह की लीक नहीं करेगा। मामले में जवाब के लिए 10 दिन का वक्त मांगा है।

क्या है मामला
जून महीने में जलगांव जिले के जामनेर में कुंए में तैरने के आरोप में बच्चो की नग्न कर पिटाई की गई थी। राहुल गांधी ने घटना का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया था। इस वीडियो में बच्चों का चेहरा नजर आ रहा था। मुंबई के अमोल जाधव नाम के शख्स ने मामले की शिकायत आयोग से करते हुए राहुल गांधी के खिलाफ जेजे एक्ट और पाक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग की थी।

जेजे एक्ट की धारा 74 के तहत पीड़ित बच्चों की ऐसी तस्वीर वीडियो सार्वजनिक करना अपराध है जिससे उनकी पहचान उजागर हो। इसी तरह पाक्सो कानून के तहत दर्ज मामलों में भी पीड़ित बच्चों के पहचान उजागर करने वाली तस्वीरें, वीडियों सार्वजनिक करने पर धारा 23 के तहत गैरकानून है। दोनों कानूनों के उल्लंघन के आरोप में राहुल गांधी को नोटिस देकर सफाई मांगी गई है। 

Similar News