सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ घोषणाएं की है : शरद यादव

सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ घोषणाएं की है : शरद यादव

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-06 19:25 GMT
सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ घोषणाएं की है : शरद यादव
हाईलाइट
  • नता दल (यू) के बागी नेता व पूर्व सांसद शरद यादव ने किसानों की समस्याओं पर भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है।
  • मौजूदा सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ घोषणाएं की है
  • जमीन पर उसने कोई काम नहीं किया है।
  • शरद यादव ने कहा कि मौजूदा सरकार के शासनकाल में किसानों द्वारा आत्महत्या की दर में 43 फीसद की वृद्धि हुई है।

डिजिटल डेस्क, पटना। जनता दल (यू) के बागी नेता व पूर्व सांसद शरद यादव ने देश में कृषि संकट के मद्देनजर मोदी सरकार की खिंचाई की है और किसानों की समस्याओं पर भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि मौजूदा सरकार ने किसानों के लिए सिर्फ घोषणाएं की है, जमीन पर उसने कोई काम नहीं किया है।

43 फीसद बढ़ी है किसान आत्महत्या की दर
शरद यादव ने यहां कहा कि मौजूदा सरकार के शासनकाल में किसानों द्वारा आत्महत्या की दर में 43 फीसद की वृद्धि हुई है। सरकार ने सत्ता में आने से पहले किसानों को फसलों के उत्पादन लागत से 50 प्रतिशत अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का वादा किया था, परंतु आज स्थिति यह है कि किसान अपनी उपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी कम दाम पर बेचने को मजबूर है। सरकार की शुरूआती नीति देखने के बाद यह स्पष्ट है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का वादा संभव नहीं हो पाएगा।

शरद यादव ने कहा कि BJP ने अपने घोषणा-पत्र में कहा था कि किसानों और उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए एकीकृत राष्ट्रीय कृषि बाजार का निर्माण किया जाएगा, ताकि किसानों को बिचौलियों से राहत मिलेगी और उनके फसल की बर्बादी की लागत भी कम होगी, लेकिन यह वादा जमीन पर नहीं उतर सका है। उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वे किसानों के हक की लड़ाई में उनके साथ खड़े हों।

Similar News