'अपनी मां की नेतृत्व क्षमता पर ही सवाल उठा गए राहुल गांधी'

'अपनी मां की नेतृत्व क्षमता पर ही सवाल उठा गए राहुल गांधी'

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-12 12:52 GMT
'अपनी मां की नेतृत्व क्षमता पर ही सवाल उठा गए राहुल गांधी'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए भाषण पर बीजेपी-कांग्रेस में बयानबाजी शुरू हो गई है। कांग्रेस जहां अपने उपाध्यक्ष के भाषण की तारीफें कर रही है, वहीं बीजेपी ने राहुल गांधी के इस भाषण पर जमकर पलटवार किया है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले में दिए भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राहुल ने विदेश जाकर भारत का अपमान किया है। स्मृति ने कहा, "राहुल गांधी ने विदेश में कहा कि हिन्दुस्तान तो ऐसा ही है जहां परिवारवाद से सब कुछ चलता है तो शायद वह भूल गए कि हिन्दुस्तान में कई ऐसे नागरिक हैं जो कई क्षेत्रों में योगदान देते हैं लेकिन उनकी कोई राजनीतिक विरासत नहीं है।"

इसके साथ ही ईरानी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसना राहुल गांधी की आदत है। साथ ही उन्होंने कहा, "राहुल गांधी को साल 2012 में ही इस बात का एहसास हो गया था कि कांग्रेस घमंडी हो गई है। शायद देश की राजनीति में यह पहला अवसर होगा कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष ने कांग्रेस की अध्यक्षता के ऊपर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक तंज कसा। शायद वो भूल गए थे कि साल 2012 में कांग्रेस की कमान उनकी मां सोनिया गांधी के हाथ में थीं।"

ईरानी ने आगे कहा कि आज अगर राहुल गांधी की सफलता और विफलता का मापदंड देखना है तो अमेठी जाकर देखना चाहिए। ईरानी ने इस दौरान राहुल गांधी को एक नाकाम वंशवादी भी बताया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सक्षम होते तो कांग्रेस में ही जीएसटी पास हो जाता। 

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले में छात्रों के साथ संवाद करते हुए कहा था कि भारत में  नफरत और हिंसा की राजनीति हो रही है। राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर भी मोदी सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि संसद को अंधेरे में रखकर नोटबंदी लाई गई। नोटबंदी से अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है। राहुल ने वंशवाद पर कहा था कि हमारा देश परिवारवाद से ही चलता है। उन्होंने कहा, "परिवारवाद पर हमारी पार्टी पर निशाना न साधें, हमारा देश इसी तरह काम करता है। इसमें मैं कुछ नहीं कर सकता।" इस दौरान उन्होंने यह भी स्वीकार किया था कि 2012 में कांग्रेस पार्टी के अंदर अहंकार भर गया था और इसी के चलते पार्टी की हार हुई थी।

Similar News