लोकसभा में होने वाले हंगामों पर महाजन सख्त, नियमों में जल्द होगा बदलाव

लोकसभा में होने वाले हंगामों पर महाजन सख्त, नियमों में जल्द होगा बदलाव

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-21 03:29 GMT
लोकसभा में होने वाले हंगामों पर महाजन सख्त, नियमों में जल्द होगा बदलाव
हाईलाइट
  • इस सत्र सदन में रोजाना हो रहा है हंगामा
  • लोकसभा में होने वाले हंगामों पर स्पीकर सख्त
  • सदन के नियमों में जल्द हो सकता है संशोधन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में आए दिन होने वाली नारेबाजी, हंगामें और प्ले कार्ड लहराने जैसी घटनाओं से नाराज स्पीकर सुमित्रा महाजन अब सदन में सख्त रूप अपनाने वाली हैं। स्पीकर सुमित्रा महाजन  लोकसभा की रूल बुक में संशोधन पर विचार कर रही हैं। स्पीकर का मानना है कि नियम तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत है। इस मसले पर स्पीकर ने गुरुवार को सदन में सभी दलों के नेताओं से  बातचीत की, इसके बाद उन्होंने शुक्रवार को रूल कमेटी की बैठक बुलाई है ताकि नियमों में बदलाव की कवायद शुरू की जा सके।

रोजाना हो रहा हंगामा
सूत्रों की मानें तो इस सत्र में लगभग रोजाना ही लोकसभा में हंगामा हो रहा है। इसके चलते सदन का कामकाज प्रभावित होता है। कुछ मामलों में स्पीकर ने जैसे तैसे विधायी कार्य कराया लेकिन उस दौरान भी सदन में हंगामा होता रहा। इस सत्र में विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष की ओर से भी प्ले कार्ड लहराए जा रहे हैं। दो दिन पहले ही सत्र के दौरान स्पीकर ने सदन में हंगामा करने वाले सांसदों को फटकार लगाते हुए कहा था कि सांसदों का यह व्यवहार क्या स्कूली बच्चों से गया गुजरा नहीं है।

यह हैं रूल कमिटी के सदस्य
संसद की रूल कमिटी में स्पीकर के साथ शशि थरूर, सौगत राय, गणेश सिंह, उदित राज, नेपाल सिंह, रणजीत सिंह, भृतहरि मेहताब आदि सदस्य हैं। इस कमिटी द्वारा सदन के नियमों में बदलाव कर उन्हें कड़ा बनाया जा सकता है। यह बदलाव किस तरह के होंगे, फिलहाल इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है। कमिटी की बैठक में प्ले कार्ड लहराने वालों को पूरे सत्र के लिए सदन से निलंबित करने जैसे नियमों पर विचार हो सकता है। वहीं रूल कमिटी नियमों में बदलाव करती है तो फिर इन नियमों को सदन में लाया जाएगा ताकि सदन से सहमति ली जा सके। 
 

Similar News