पॉक्सो एक्ट को लेकर धरने पर बैठीं स्वाति मालीवाल आज तोड़ेंगी अनशन

पॉक्सो एक्ट को लेकर धरने पर बैठीं स्वाति मालीवाल आज तोड़ेंगी अनशन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-22 05:14 GMT
पॉक्सो एक्ट को लेकर धरने पर बैठीं स्वाति मालीवाल आज तोड़ेंगी अनशन

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। राजघाट स्थित समता स्थल पर बीते आठ दिनों से अनशन पर बैठीं स्वाति मालीवाल रविवार दोपहर को अपना अनशन तोड़ेंगी। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति ने पॉक्सो एक्ट में संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अनशन समाप्त करने का फैसला लिया है। इस एक्ट में संशोधन के लिए अध्यादेश लाने के फैसले पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है। इसके साथ ही जीत के लिए देश की जनता को बधाई दी है। 

 
पीएम मोदी को लिखा था पत्र

इससे पहले शनिवार दोपहर में स्वाति मालीवाल ने पीएम मोदी को एक पत्र भी लिखा। इस पत्र में उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री देश की बेटियों की आवाज सुनेंगे और देश में महिलाओं को बच्चियों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाएंगे। उन्होंने पत्र में गुजारिश की जब तक उन्हें मांगों के पूरे होने का आश्वासन नहीं मिलता तब तक वह अनशन नहीं तोड़ेगी। पॉक्सो एक्ट में बदलाव को लेकर लाए गए अध्यादेश को मंजूरी मिलने पर उन्होंने कहा था कि अभी सिर्फ आधी मांग पूरी हुई है, अभी भी 6 माह का प्रावधान नहीं जोड़ा गया है। 

 

तीन महीने में उठाए जाएंगे कदम

देर शाम ही जैसे ही स्वाति मालिवाल को सूटना मिली की पॉक्सो एक्ट में संशोधन को मंजूरी मिल गई है, उन्होंने अनशन रविवार को तोड़ने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि बहुत कम आंदोलनों ने इतने कम समय में सफलता पाई है। अध्यादेश में हमारी ज्यादातर मांगों को जगह मिली है। बच्चों के बलात्कारियों को फांसी, देश में फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना, जल्द मुकदमा खत्म करना, और बलात्कार के मामले की जांच के लिए अतिरिक्त संसाधन देना। यह सभी कदम तीन महीने में उठाए जाएंगे। 

 

इन लोगों ने भी दिया समर्थन

उन्होंने कहा कि यदि तीन महीने में यह कदम नहीं उठाएं जाएंगे तो फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा। बता दें कि स्वाति मालिवाल बेटियों के अधिकार के लिए हमेशा खड़ी रहती हैं। सभी बेटियों की सहायता करती हैं।  शनिवार को पंजाब में नेता विपक्ष सुखपाल सिंह खेरा भी मालीवाल को समर्थन देने पहुंचे। उन्होंने स्वाति की सभी मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि वह उनकी मांगों के साथ हैं।  वहीं पंजाब के 8 वर्तमान विधायकों ने भी अनशन स्थल पर पहुंच कर स्वाति मालीवाल को अपना समर्थन दिया।

 

वहीं बॉलीवुड गायिका कैरोलिसा मॉटेरिओ, पत्रकार वेद प्रताप वैदिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ खान, पूर्व सांसद इलियास आजमी, कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय, तिब्बती संसद के डिप्टी स्पीकर आचार्य यशीदी भी समर्थन देने समता स्थल पहुंचे।

Similar News