अंगूठी के हीरे जैसा चमका सूर्य, कुछ ऐसा दिखा साल का सबस बड़ा सूर्यग्रहण

अंगूठी के हीरे जैसा चमका सूर्य, कुछ ऐसा दिखा साल का सबस बड़ा सूर्यग्रहण

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-22 04:28 GMT
अंगूठी के हीरे जैसा चमका सूर्य, कुछ ऐसा दिखा साल का सबस बड़ा सूर्यग्रहण

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण 21 अगस्त को देखा गया। ये नजारा भारत में देखने को नहीं मिला क्यों जब ये ग्रहण लगा उस वक्त भारत में रात थी। भारतीय समय के मुताबिक ये ग्रहण रात में 9.15 मिनट से शुरू हुआ और 22 अगस्त को सुबह से 2.34 मिनट पर खत्म हुआ। इस समय भारत में रात होती है तो ऐसे में यहां सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं दिया। इसका मध्यकाल रात में 11.51 मिनट पर है। यानी 5 घंटे 19 मिनट का लंबा सूर्य ग्रहण रहा।

ये सूर्य ग्रहण प्रशांत महासागर, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्से, यूरोप के पश्चिमी-उत्तरी हिस्से, पूर्वी एशिया, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका आदि क्षेत्रों में दिखाई दिया। नासा ने सूर्यग्रहण की कुछ तस्वीरें जारी की हैं जो बेहद खूबसूरत हैं। नासा ने इस सूर्यग्रहण का लाइव प्रसारण भी किया था।

सूर्यग्रहण सबसे पहले अमेरिका के ओरेगोन में लिनकोलन समुद्र तट पर स्थानीय समयानुसार 9 बजकर 5 मिनट पर दिखाई दिया। 

वाशिंगटन में सोमवार को दिखे सूर्यग्रहण के शुरुआत में चंद्रमा ने सूर्य को ढंकना शुरू किया। इसके बाद धीरे धीरे चंद्रमा सूर्य के सामने आता गया। जिससे कुछ देर  के लिए सूरज भी चांद की तरह दिखाई देने लगा। 

आखिरी पलों में चंद्रमा पूरी तरह सूर्य के आगे आ गया। इससे सूर्य किसी अंगूठी के छल्ले में लगे हीरे जैसा दिखाई देने लगा। इस दौरान नासा ने चार घंटे तक ग्रहण का लाइव प्रसारण किया। इस लाइव कार्यक्रम का नाम  "ग्रेट अमेरिकन इक्लिप्स" रखा गया था।

Similar News