टीकाकरण नहीं कराने वाले हो जाए सावधान, भारत में तीसरी लहर का होगा तांडव, जर्मनी में पिछले पांच महीने का टूटा रिकॉर्ड

भारत में आएगी तीसरी लहर? टीकाकरण नहीं कराने वाले हो जाए सावधान, भारत में तीसरी लहर का होगा तांडव, जर्मनी में पिछले पांच महीने का टूटा रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2021-11-11 11:31 GMT
टीकाकरण नहीं कराने वाले हो जाए सावधान, भारत में तीसरी लहर का होगा तांडव, जर्मनी में पिछले पांच महीने का टूटा रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • पिछले 24 घंटे में जर्मनी में 50 हजार नए मामले दर्ज

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत में दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। लेकिन, क्या आप जानते है ये तीसरी लहर का संकेत भी हो सकता है। क्योंकि, यूरोपीय देशों में पिछले साल की तरह इस साल भी ठंड के साथ-साथ संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। यूरोप में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट मानें तो, पिछले 24 घंटे में जर्मनी में 50 हजार नए मामले दर्ज किए गए है। जर्मनी ने पिछले 5 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

वैक्सीन न कराने वाले सावधान
जर्मनी के रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग या फिर सिर्फ 1 डोज लेने वाले लोगों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है। वहीं जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने तो वैक्सीन के बूस्टर डोज देने की सलाह दी है। ताकि, इसके बढ़ते खतरे पर लगाम लगाई जा सकें। साथ ही कोरोना टेस्ट पर भी उन्होंने जोर दिया है। ताकि ये सामुदायिक तौर पर न फैले।

चौथी लहर वाला देश
ब्रिटेन में आए दिन 30 हजार से भी ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। बेल्जियम का हाल भी बहुत बुरा है। बेल्जियम के स्वास्थ्य मंत्री फ्रैंक वांडरब्रुक का कहना है कि, उनका देश चौथी लहर की मार झेल रहा है। नीदरलैंड, पोलैंड और रूस जैसे देश भी कोरोना से अछूते नहीं है। इन देशों में करीब दो तिहाई आबादी पूरी तरह वैक्सीनेट है। वहीं भारत सिर्फ 20 फीसदी।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ ड्रोबाक के मुताबिक, वैक्सीन कोरोना वायरस का कोई स्थाई इलाज नहीं है लेकिन, इसने एक गेम चेंजर का काम जरुर किया है। बता दें कि, पिछली बार की तरह इस बार भी यूरोप में ठंड के मौसम में कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे है। 
 

 

Tags:    

Similar News