Rafale fighter jets 5th Batch: फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट रात में पहुंचेंगे भारत

Rafale fighter jets 5th Batch: फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट रात में पहुंचेंगे भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-05 15:55 GMT
Rafale fighter jets 5th Batch: फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट रात में पहुंचेंगे भारत
हाईलाइट
  • तीन और राफेल विमानों के बाद इनकी कुल संख्या 20 पहुंच जाएगी
  • फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट बुधवार रात को भारत पहुंचेंगे
  • भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान की डील की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस से तीन और राफेल फाइटर जेट बुधवार रात को भारत पहुंचेंगे। फ्रांस से उड़ान भर चुके इन विमानों की संयुक्त अरब अमीरात के एयरबस 330 मल्टी-रोल ट्रांसपोर्ट विमान के जरिए हवा में ही रिफ्यूलिंग होगी। तीन और राफेल विमानों के अंबाला एयरबेस पर पहुंचने के बाद इनकी कुल संख्या 20 पहुंच जाएगी। 

बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान की डील की है। उम्मीद जताई जा रही है कि फ्रांस वर्ष 2022 तक तय समय में सारे लड़ाकू विमान भारत को सौंप देगा। हालांकि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद राफेल विमानों के लाने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो गई है। क्योंकि भारत से फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले भारतीय पायलटों को क्वारंटाइन के साथ-साथ और भी कई सावधानियों से गुजरना पड़ता है।

5 राफेल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था। इन विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। 3 राफेल विमानों का दूसरा बैच तीन नवंबर को भारत पहुंचा था, जबकि 3 राफेल जेट का तीसरा बैच 27 जनवरी 2021 को पहुंचा था। वहीं 3 राफेल का चौथा बैच 31 मार्च की शाम को भारत पहुंचा था। 3 राफेल फाइटर जेट्स का पांचवा बैच 21 अप्रैल को भारत पहुंचा। 3 राफेल एयरक्राफ्ट का यह छठा बैच है जो फ्रांस से 8 हजार किमी की दूरी तय कर भारत पहुंचेगा।

राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर एयरक्राफ्ट है और इसमें लेटेस्ट वेपन, हाईटेक सेंसर और पूरी तरह इंटीग्रेटेड आर्किटेक्चर है। ये एक ओमनी-रोल एयरक्राफ्ट है, जिसका मतलब है कि ये एक सॉर्टी में कम से कम चार मिशन पूरा कर सकता है। इस फाइटर जेट में HAMMER मिसाइल लगी हुई हैं। इसमें Meteor, SCALP और MICA जैसी बियॉन्ड-विजुअल रेंज मिसाइल भी लगाई जाएंगी। इनकी वजह से राफेल की दुश्मन एयरक्राफ्ट को मार गिराने की क्षमता और भी बढ़ जाएगी।

 

 

Tags:    

Similar News