त्योहारों पर रेल से यात्रा करना पड़ सकता है महंगा, लगेगा ज्यादा किराया

त्योहारों पर रेल से यात्रा करना पड़ सकता है महंगा, लगेगा ज्यादा किराया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-24 14:34 GMT
त्योहारों पर रेल से यात्रा करना पड़ सकता है महंगा, लगेगा ज्यादा किराया

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। रेलवे मंत्रालय जल्द ही एक नया प्रस्ताव लाने की तैयारी में है। जिसके अंतर्गत रेलवे के किराए को फ्लाइट्स की तरह मांग के अनरूप ही बढ़ाया जाएगा। बता दें कि फ्लाइट में त्योहार और किसी विशेष समय पर ग्राहकों की संख्या में इजाफा देखते हुए ही अपने किराए में भी बढ़ोतरी कर दी जाती है। इसी तरह रेलवे त्योहार के समय अपने किराए में बढ़ोतरी करने की तैयारी में है।

बता दें कि रेलवे बोर्ड फ्लाइट्स की तर्ज पर डायनेमिक प्राइसिंग शुरू करने पर विचार कर रहा है। रेलवे द्वारा अगर यह नियम लागू हो जाता है तो दिवाली, दुर्गा पूजा, ईद, क्रिसमस पर आपकी जेब पर अतिरिक्त प्रभाव पड़ना शुरू हो जाएगा। वहीं हम ऑफ सीजन की बात करें तो इस नियम के लागू होने के बाद आपकी यात्रा में कुछ बचत भी हो जाएगी।
गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल पहले ही रेलवे में मांग आधारित किराया लागू करने की बात कह चुके हैं। बताया जा रहा है कि इसी के तहत रेलवे बोर्ड के अधिकारी द्वारा 31 दिसंबर तक फ्लैक्सिबल डायनेमिक प्राइसिंग के नियम को तैयार किया जा सकता है। इसी के चलते रेलवे के 3 जोन- पूर्वी, पश्चिमी और पश्चिम-मध्य ने इसको लेकर तैयारी भी कर ली है।

कितना बढ़ेगा किराया
जानकारी के अनुसार त्योहारी मौसमों में 10 से 20 प्रतिशत अतिरिक्त प्रीमियम शुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। इसके अतिरिक्त प्रस्ताव में दिवाली, दुर्गा पूजा, छठ और क्रिसमस जैसे मौकों पर अतिरिक्त किराया लागू करने की बात कही गई है। वहीं रेलवे बोर्ड ने रात के 12 बजे से सुबह 4 बजे और दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक पहुंचने वाली ट्रेनों के किराए में कटौती की सलाह दी है। 

बता दें कि प्रस्ताव में यात्री द्वारा अन्य ट्रेनों की तुलना में हाई स्पीड वाली ट्रेन में यात्रा करने का चयन करने पर अतिरिक्त किराया चुकाने की सलाह भी दी गई है। अतिरिक्त राशि यात्री द्वारा हाई स्पीड से यात्रा करके बचाए गए प्रति घंटे के हिसाब से तय होगी। अंतिम रूपरेखा 31 दिसंबर को तय की जाएगी। 

Similar News