योगी सरकार का नया कैलेंडर, मदरसों में मुस्लिम छुट्टियों को कम करने के आदेश

योगी सरकार का नया कैलेंडर, मदरसों में मुस्लिम छुट्टियों को कम करने के आदेश

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-03 06:35 GMT
योगी सरकार का नया कैलेंडर, मदरसों में मुस्लिम छुट्टियों को कम करने के आदेश

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मदरसों की छुट्टियों को लेकर आदेश जारी किया है। इस आदेश में  योगी सरकार ने मदरसों में हिन्दू त्योहारों पर भी छुट्टियां देने की बात कही है। अब तक केवल मुस्लिम त्योहारों के अलावा होली और अंबेडकर जयंती पर ही छुट्टी रखी जाती थी, लेकिन योगी सरकार के जारी नए कैलेंडर में हिन्दुओं के अन्य त्योहारों पर भी छुट्टी देने को कहा गया है। सरकार के इस फैसले के बाद मदरसे से जुड़े लोगों ने नाराजगी जताई है।

 

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के मदरसों के लिए छुट्टियों का नया कैलेंडर लेकर आई है। इस कैलेंडर में मदरसों के अधिकार में रहने वाली छुट्टियों को कम कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि नये कैलेंडर में जहां 7 नयी छुट्टियां जोड़ी गईं है वहीं मदरसों के अधिकार में रहने वाली 10 छुट्टियां, जिन्हें ईद-उल-जुहा और मुहर्रम पर लिया जाता था, को घटाकर 4 कर दिया गया है। छुट्टी के नये कैलेंडर में मदरसे में भी महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन, महानवमी, दिवाली, दशहरा और क्रिसमस को अवकाश घोषित किया गया है।

 


यूपी मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने कहा कि, "पहले मदरसों के विवेक के आधार पर 10 दिन की छुट्टियां थीं, लेकिन अब यह पूर्व निर्धारित है और इसमें कई महापुरुषों की जयंती पर भी छुट्टियां रखी गई हैं। छात्रों के लिए इन लोगों के बारे में जानना भी जरूरी है।" वहीं इस्लामिक मदरसा मॉडर्नाइजेशन टीचर्स असोसिएशन के प्रमुख ऐजाज अहमद ने कहा, "मदरसे धार्मिक संस्था हैं। अन्य त्योहारों पर छुट्टियां बढ़ाने से हमें कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन हमारी 10 छुट्टियों को कम करना पूरी तरह गलत है।" 

 

बता दें कि इससे पहगले यूपी के मदरसा शिक्षा परिषद ने राज्य के सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रगान गाने का निर्देश दिए थे। अनिवार्य रूप से इसकी विडियो रिकॉर्डिंग भी करने को भी कहा गया था। स्वतंत्रता दिवस पर इस तरह के निर्देश पहली दफा जारी किए गए थे। उस समय इसे लेकर विवाद भी खड़ा हुआ था। मदरसा संचालकों का कहना था कि इस तरह की निर्देश जारी करने का सीधा मतलब यह है कि उनकी देशभक्ति पर शक किया जा रहा है।

Similar News