Video Conferencing: कोरोना संकट के बीच 35 दिन बाद 16 और 17 जून को मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी, लग सकता है सख्त लॉकडाउन 

Video Conferencing: कोरोना संकट के बीच 35 दिन बाद 16 और 17 जून को मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी, लग सकता है सख्त लॉकडाउन 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-06-12 16:40 GMT
Video Conferencing: कोरोना संकट के बीच 35 दिन बाद 16 और 17 जून को मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी, लग सकता है सख्त लॉकडाउन 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लागातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार शाम तक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3 लाख के पार हो चुकी है और अब हर दिन लगभग 10 हजार नए केस सामने आ रहे हैं। इन हालातों में एक बार सख्त लॉकडाउन लगाए जाने की अटकलें तेज हो गईं हैं। इस बीच अब एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 35 दिन बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे। कोरोना संकट को लेकर मुख्यमंत्रियों से यह उनकी 6वीं बार बातचीत होगी।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 16 और 17 जून को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। इमसें वह कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर समीक्षा करेंगे। अनलॉक-1 की स्थिति का जायजा भी लेंगे। बताया जा रहा है कि इस बातचीत के बाद केंद्र सरकार कोरोना के रोकथाम के लिए कुछ बड़े फैसले ले सकती है।

16 को कम और 17 को ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे पीएम
16 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे, जहां कोरोना की रफ्तार धीमी है या जहां कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट काफी अच्छी है। इन राज्यों में पंजाब, असम, केरल, उत्तराखंड और झारखंड जैसे कई राज्य शामिल हैं। वहीं 17 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे, जिन राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार काफी ज्यादा है। 17 जून को पीएम नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और राजस्थान समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात करेंगे।

88 दिनों में 6वीं बार मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
मोदी 88 दिनों में 6वीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इससे पहले उनकी मुख्यमंत्रियों के साथ पांच बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो चुकी है। कोरोना काल में सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 20 मार्च को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से मीटिंग की थी। हालांकि, तब लॉकडाउन नहीं लगा था। इसके बाद उन्होंने दो अप्रैल, फिर 11 अप्रैल और 27 अप्रैल को वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी। वहीं बाद में 11 मई को पांचवीं बार वीडियो कांफ्रेंसिंग से मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस को रोकने से जुड़ीं तैयारियों पर चर्चा की थी। अब एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्रियों से अनलॉक 1 के बारे में फीडबैक लेने के साथ आगे की रणनीति तय करने के मकसद से वीडियो कांफ्रेंसिंग से मीटिंग करने जा रहे हैं।

क्या एक बार फिर लग सकता है लॉकडाउन?
लॉकडाउन क्या फिर लग सकता है? क्या ढील खत्म की जा सकती है? ये ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब हर कोई जानना चाहता है, लेकिन तस्वीर साफ नहीं हो पा रही, बल्कि और धुंधली हो जाती है। जब लोग महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ये चेतावनी सुनते हैं कि लॉकडाउन फिर सख्त करना पड़ सकता है, जब राजस्थान अपनी सीमा सील कर देता है, जब कई राज्य लॉकडाउन बढ़ा देते हैं। उद्धव ठाकरे ने दरअसल मुंबई में बसों में चढ़ते वक्त धक्का-मुक्की होने का वीडियो सामने आने पर नाखुशी दिखाई और बुधवार को मुंबई में कहा कि अगर लोग पाबंदियों का पालन करने में नाकाम रहे तो राज्य में लॉकडाउन जारी रखना पड़ सकता है। वैसे महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया हुआ है। इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब, मिजोरम जैसे राज्य शामिल हैं। वहीं दिल्ली सरकार भी लॉकडाउन की बात कह चुकी है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने भी कंटेनमेंट वाले इलाकों में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रखने की घोषणा की थी।

Tags:    

Similar News