भागलपुर की महिला को 18 साल से अपने बेटे का पाक जेल से लौटने का इंतजार

राजनीति भागलपुर की महिला को 18 साल से अपने बेटे का पाक जेल से लौटने का इंतजार

IANS News
Update: 2022-11-26 19:00 GMT
भागलपुर की महिला को 18 साल से अपने बेटे का पाक जेल से लौटने का इंतजार

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के भागलपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला करीब दो दशक से लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद अपने बेटे का इंतजार कर रही है।

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक पत्र में कहा गया है कि सीताराम झा को 31 अगस्त, 2004 को जेल से रिहा कर दिया गया था, लेकिन 23 नवंबर, 2022 को सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी), अमृतसर के एक पत्र में कहा गया कि उसे लाहौर की जेल से रिहा नहीं किया गया है।

सीताराम झा के एक रिश्तेदार मुकेश कुमार ने आईएएनएस को बताया, हमें अब तक जो दस्तावेज मिले हैं, वह विरोधाभासी हैं। मैं 2007 से अमृतसर प्रशासन के संपर्क में हूं, लेकिन उन्होंने मुझे कोई ठोस जवाब नहीं दिया है। कुमार ने कहा- सीताराम झा भागलपुर जिले में एक तिपहिया चालक था, जो वाहन खरीदने के बाद कर्ज में डूब गया था। चूंकि वह किस्तों का भुगतान करने में असमर्थ था, इसलिए बैंक ने उसका तिपहिया वाहन जब्त कर लिया। सीताराम 27 साल की उम्र में 1997 में कमाने के लिए अमृतसर गया था। शुरू में, वह छह से सात महीने तक हमारे संपर्क में रहा। उसने अपनी पत्नी और मां को पैसे भी भेजे। फिर वह वहां से गायब हो गया।

कुमार ने आगे बताया, 2002 में, एक अमृतसर दैनिक में एक समाचार लेख प्रकाशित हुआ था, जिसमें सीताराम झा की तस्वीर लाहौर की कोट लखपत जेल में एक कैदी के रूप में छपी थी। लेख में उल्लेख किया गया था कि पाकिस्तान सरकार भारतीय कैदियों को रिहा करना चाहती है। उसके बाद बिहार पुलिस की विशेष शाखा द्वारा एक सत्यापन किया गया जिसमें हमने उसकी पहचान की। हमने सत्यापित किया कि सीताराम झा भागलपुर जिले के बरारी गांव के मूल निवासी थे। हम उम्मीद कर रहे थे कि सीताराम को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा।

हम सीताराम झा की रिहाई का इंतजार करते रहे। चूंकि सीताराम झा का सत्यापन 2002 में पूरा हो गया था, इसलिए मैंने उनकी रिहाई के संबंध में 2007 में एक आरटीआई दायर की। आरटीआई के बाद खुलासा हुआ कि सीताराम को 31 अगस्त 2004 को वाघा बॉर्डर पर रिहा कर अमृतसर प्रशासन को सौंप दिया गया था।

कुमार ने दावा किया, आव्रजन विभाग ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी 2004 के पत्र को भी संलग्न किया। जब मैंने वाघा सीमा पर बीएसएफ के आईजी से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि सीताराम झा का नाम 36 कैदियों की सूची में 10वें स्थान पर था, जिन्हें पाकिस्तान के अधिकारियों ने बीएसएफ को सौंप दिया। चूंकि उसकी मानसिक स्थिति स्थिर नहीं थी, इसलिए उसे अमृतसर प्रशासन को सौंप दिया गया। मैंने पीएमओ, गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को भी पत्र लिखा। पीएमओ ने 2007 में अमृतसर के उपायुक्त को पत्र भेजा। शुरुआत में डीसी ने मेरी कॉल का जवाब दिया और मुझे सीताराम के ठिकाने का पता लगाने का आश्वासन दिया। लेकिन बाद में उन्होंने मेरे कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा, मेरा कहना यह है कि अधिकारियों ने हमें पहले से सूचित क्यों नहीं किया, ताकि हम उन्हें लेने के लिए वाघा सीमा जा सकें। जब तक मैंने 2007 में आरटीआई दायर की, तब तक हमें उनकी रिहाई के बारे में पता नहीं था। 2004 में पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा जारी 36 कैदियों की सूची में, चार अन्य सीताराम के अलावा बिहार के थे। मैं उन सभी के घर गया, लेकिन उनमें से कोई भी वापस नहीं आया। 23 नवंबर को अमृतसर एसएसबी की ओर से जारी पत्र में साफ लिखा है कि सीताराम को जेल से रिहा नहीं किया गया।

उन्होंने कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में कार्रवाई करने की अपील करता हूं, ताकि हमें सीताराम की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।

 

आईएएनएस। 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News