बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया विस्तार, दलबदलुओं को मिली तवज्जो

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया विस्तार, दलबदलुओं को मिली तवज्जो

Anupam Tiwari
Update: 2021-10-07 13:28 GMT
बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया विस्तार, दलबदलुओं को मिली तवज्जो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरूवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 80 सदस्यों को जगह दी है। जेपी नड्डा की नई टीम में दलबदलुओं को खास तवज्जो दी गई है। आप को बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्वामी प्रसाद मौर्या और विजय बहुगुणा तक का नाम शामिल है। वहीं बीजेपी नई कार्यकारिणी में पुराने चेहरे को जगह नहीं मिल सकी है, जिनमें विनय कटियार, मेनका गांधी और वरूण गांधी जैसे नेता शामिल हैं। बता दें कि बीजेपी कार्यकारिणी में लगभग 10 नाम ऐसे हैं जिन्होंने हाल ही में पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है। 

बसपा से आए नेताओं को मिली तवज्जो

गौरतलब है कि 2017 के  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ही बसपा को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ब्रजेश पाठक, दारा सिंह चौहान तथा स्वामी प्रसाद मौर्य को जेपी नड्डा कार्यकारिणी में अहमियत दी गई है। बता दें कि ये तीनों सूबे की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। 

दलबदलुओं की जोरदार एंट्री

आप को बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी और जाने मानें फिल्म अभिनेता व पूर्व राज्यसभा सांसद मिथुन चक्रवर्ती को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है। इसी क्रम में उत्तराखंड में 2017 चुनाव से पहले कांग्रेस का तख्ता पलट करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और सत्यपाल महाराज को भी बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया है। सत्यपाल महाराज वर्तमान में उत्तराखंड की  बीजेपी सरकार में मंत्री हैं। माना जा रहा कि चार माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जेपी नड्डा ने कांग्रेस से आए नेताओं को अपनी टीम में जगह देकर राजनीतिक समीकरण साधने का दांव चला है। ऐसे आगामी यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर नड्डा ने यूपी से 12 लोगों को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। 

नड्डा की नई टीम 

बता दें कि जेपी नड्डी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर राज्यसभा में सदन के नेता केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डॉ मुरली मनोहर जोशी, एवं सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी शामिल हैं। बीजेपी की कार्यसमिति में पूर्व मंत्रियों हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद को भी जगह दी गई है। गौरतलब है कि बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इन 80 सदस्यों के अलावा 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य होंगे।

Tags:    

Similar News