कांग्रेस, वामपंथी शासन में त्रिपुरा का था बुरा हाल, अब हो रहा विकसित

भाजपा कांग्रेस, वामपंथी शासन में त्रिपुरा का था बुरा हाल, अब हो रहा विकसित

IANS News
Update: 2023-02-07 17:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकसित त्रिपुरा के सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रही है।

उन्होंने भाजपा मुख्यालय में जन नीति अनुसंधान केंद्र के निदेशक सुमित भसीन के साथ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जहां भाजपा सरकार के तहत त्रिपुरा में किए गए जन कल्याण और विकास कार्यों पर केंद्र की शोध रिपोर्ट जारी की गई थी, उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 60 वर्षों तक देश पर शासन किया लेकिन कभी भी राष्ट्रीय एजेंडे में पूर्वोत्तर को प्रमुखता नहीं दी।

उन्होंने कहा, कांग्रेस ने लुक ईस्ट पॉलिसी बनाई, लेकिन कभी भी इसे जमीनी हकीकत से जोड़ने की कोशिश नहीं की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति को एक्ट ईस्ट में बदल दिया और पूर्वोत्तर क्षेत्र को देश के विकास का प्रवेश द्वार बना दिया। सोनोवाल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और कम्युनिस्ट शासन के दौरान, त्रिपुरा वंचित राज्य था, लेकिन अब पीएम मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में, भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार त्रिपुरा को एक समृद्ध, खुशहाल और विकसित त्रिपुरा की ओर ले गई है। पीएम ने नॉर्थ ईस्ट यानी हाईवे, इंटरनेट, रेलवे और एयरवेज के विकास के लिए एचआईआरए का मंत्र दिया।

भाजपा ने पिछले पांच वर्षों में पार्टी सरकार द्वारा की गई उपलब्धियों और पहलों का हवाला दिया, जिसने समावेशी, विकासोन्मुखी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन की सफलतापूर्वक शुरूआत करके राज्य को पूरी तरह से बदल दिया। पीपीआरसी की रिपोर्ट डिफरेंस दैट वी मेड इन त्रिपुरा पर भसीन ने कहा कि 2018 के बाद से, भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण प्राप्त करने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शेष सभी गैर-विद्युतीकृत घरों में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, 2 अक्टूबर, 2014 से 4.53 लाख से अधिक घरेलू शौचालयों का निर्माण और 15 अगस्त, 2019 से 4 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भाजपा ने अगरतला में आईआईआईटी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और सेंटर फॉर नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की। त्रिपुरा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या 2018 में 83 से बढ़ाकर 2022 में 117 करके, त्रिपुरा स्वास्थ्य सेवाओं की संवर्ग शक्ति में वृद्धि करके और 24 घंटे एम्बुलेंस सेवाओं का विस्तार करके स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाया। भाजपा ने राज्य में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास पर भी प्रकाश डाला, जैसे कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 22,787 किलोमीटर सड़कें बनाई जा रही हैं, महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का निर्माण और फेनी नदी पर मैत्री सेतु।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News