राजस्थान में सियासी ड्रामा के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक रद्द, गहलोत गुट के 85 विधायकों ने इस्तीफा दिया

राजस्थान कांग्रेस लाइव अपडेट राजस्थान में सियासी ड्रामा के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक रद्द, गहलोत गुट के 85 विधायकों ने इस्तीफा दिया

Anupam Tiwari
Update: 2022-09-25 13:58 GMT
राजस्थान में सियासी ड्रामा के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक रद्द, गहलोत गुट के 85 विधायकों ने इस्तीफा दिया

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान कांग्रेस में जिस तरह से सियासी संकट की स्थिति पैदा हुई है, इसका अंदाजा हाईकमान को भी नहीं रहा होगा क्योंकि गहलोत के पार्टी अध्यक्ष चुनाव लड़ने के बाद कयास लगाया जा रहा था कि अब सब कुछ कांग्रेस पार्टी में सामान्य सा हो जाएगा लेकिन उसके उलट देखने को मिल रहा है। सचिन पायलट के सीएम बनने की चर्चा को लेकर गहलोत गुट इस तरह से बागी हो गया कि पार्टी हाईकमान भी हैरान है। बताया जा रहा है कि अशोक गुट के विधायकों की मांग है सचिन पायलट सीएम न बने बल्कि गहलोत गुट के किसी विधायक को सीएम पद मिले। ऐसे में राजस्थान कांग्रेस इस वक्त बुरे दौर से गुजर रही है। जहां पार्टी हाईकमान अशोक गहलोत को पार्टी अध्यक्ष बनाने पर विचार कर रहा है और राजस्थान की सियासत में जारी गतिरोध को खत्म करने का प्रयास कर रहा था तो वहीं गहलोत खेमे की बगावत ने मुश्किल खड़ा कर दिया है। खबर है कि गहलोत गुट के 85 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। सभी विधायकों से पर्यवेक्षकों की बात नहीं हो पाई है। देर रात नाटक चलता रहा लेकिन अभी तक कांग्रेस पार्टी किसी परिणाम तक नहीं पहुंच पाई। हालांकि अब सभी विधायक वापस अपने आवास की ओर निकल चुके हैं। 

सोनिया गांधी की ओर से साफ कर दिया गया है कि रातभर में समस्या का समाधान कर लिया जाए। उधर जब कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गहलोत से फोन पर बात की तो उन्होंने हाथ उठा दिया और कहा कि उनके बस में कुछ नहीं है। सचिन पायलट को गहलोत गुट अपना नेता नहीं बनना पसंद कर रहा है। हालांकि, कांग्रेस इस वक्त सियासी संकट में फंसती जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा फजीहत पार्टी हाईकमान की हो रही है। विपक्षी पार्टियां सवास खड़ा कर रही हैं कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं, खुद की पार्टी जोड़ नहीं पा रहे हैं। राजनीतिक जानकारों की माने तो कांग्रेस में अंदरूनी कलह उजागर होने का मुख्य कारण मजबूत नेतृत्व का अभाव है। बताया ये भी जा रहा है कि रविवार को गहलोत ने हाईकमान को अपनी शक्ति का भी एहसास करा दिया है। ये माना जा रहा है कि गहलोत ने ये बताने का प्रयास किया है कि अध्यक्ष भले ही वो बन जाए लेकिन राजस्थान में उनका जलवा कायम रहेगा।

राजस्थान में कांग्रेस दो धड़ों में बंटा हुआ दिखाई दे रहा है। गहलोत गुट पूरी तरह से बगावती तेवर अपना चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि सचिन पायलट के सीएम बनने पर फिर से संकट के बादल छाए हुए हैं। एक दिन पहले से ही ये तय था कि रविवार शाम सात बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और अजय माकन दिल्ली से भी पहुंचे लेकिन सियासी ड्रामा के कारण बैठक रद्द करनी पडड़ी। खबरों  मुताबिक गहलोत गुट के 82 विधायकों ने इस्तीफा भी दे दिया है। पार्टी में जारी खींचतान को देखते हुए, हाईकमान भी हैरान है। ये माना जा रहा है कि अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले अपनी ताकत का एहसास पार्टी हाईकमान को कराया है। सूत्रों के मुताबिक, अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के कहने पर केसी वेणुगोपाल ने गहलोत को फोन किया है और उनसे पूछा गया कि जयपुर में क्या चल रहा है? बताया जा रहा है कि इस पर मुख्यमंत्री ने हाथ खड़े कर दिए और कहा कि उनके बस में कुछ नहीं है। उन्होंने कहा है कि यह विधायकों का निजी फैसला है और इसमें उनका कोई हाथ नहीं। इसके बाद वेणुगोपाल ने खड़गे से भी बात की है। खबर है कि हाईकमान ने साफ कर दिया है कि आज रात हर हाल में मामले को सुलझा लिया जाए। हर विधायक से बात करने के लिए भी कहा गया है।

राजस्थान कांग्रेस में संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। गहलोत गुट के कई विधायकों के इस्तीफा देने की खबर से हड़कंप मच गया है, विधायक दल की बैठक रद्द हो गई है। राजस्थान में सियासी ड्रामा शुरू है। गहलोत गुट के कई विधायक इस्तीफा देने की बात कर रहे हैं। ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि गहलोत भले ही सीएम पद से इस्तीफा दें लेकिन वह अपने ही नजदीकी किसी नेता को सीएम पद पर बैठाने की फिराक में हैं।

 बस कुछ ही देर में विधायक दल की बैठक शुरू होने वाली है। सचिन पायलट अपने आवास से निकल चुके हैं और बैठक में शामिल होने जा रहे हैं। साथ ही सचिन पायलट गुट के समर्थक लगातार पायलट के पक्ष में नारेबाजी कर रहे हैं। अशोक गहलोत गुट के करीब 50 विधायक इस वक्त कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल के आवास पर मौजूद हैं। यहां पर विधायकों को लेने के लिए एक बस भी पहुंच चुकी है। बताया जा रहा है कि यहीं से सारे विधायक मुख्यमंत्री आवास पर बैठक में शामिल होने के लिए जाएंगे।

राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम सात बजे होनी थी लेकिन समय को बढ़ा दिया गया है। इस वक्त सियासी हलचल तेज है क्योंकि राजस्थान में आज नए सीएम को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सीएम आवास पर बैठक होनी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

ऐसे में कांग्रेस पार्टी की तरफ से एक व्यक्ति एक पद के नियम के तहत गहलोत को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा, इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और अजय माकन विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक के बाद ही नए सीएम को लेकर कांग्रेस आलाकमान की तरफ से फैसला लिया जाएगा, हालांकि अभी सभी की निगाहें इस बैठक पर टिकी हुई हैं।

 

Tags:    

Similar News