जानिए क्यों बढ़ सकती है किराने और रोजमर्रा के सामान की कीमतें

उत्तर कोरिया जानिए क्यों बढ़ सकती है किराने और रोजमर्रा के सामान की कीमतें

IANS News
Update: 2021-12-06 08:01 GMT
जानिए क्यों बढ़ सकती है किराने और रोजमर्रा के सामान की कीमतें
हाईलाइट
  • उत्तर कोरिया लगातार भोजन की कमी का सामना कर रहा है

डिजिटल डेस्क, सियोल। सियोल में एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए उत्तर कोरिया में किराने का सामान और दैनिक आवश्यकताओं की कीमतों में तेजी से बढ़ने की आशंका है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने पिछले साल से एक सख्त सीमा नियंत्रण लागू किया है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसने पहले से ही गंभीर प्रतिबंधों से प्रभावित अपनी अर्थव्यवस्था पर एक सख्त फैसला लिया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता ली जोंग-जू ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, उत्तर कोरिया लगातार भोजन की कमी का सामना कर रहा है, जिसमें हर साल लगभग 10 लाख टन खाद्य पदार्थ कम हो रहे हैं। चूंकि कोरोना वायरस के कारण सीमा लॉकडाउन लंबे समय तक रहा है, इसलिए विदेशों से आवश्यक खाद्य पदार्थ हासिल करने में कठिनाई होने की संभावना है।

उत्तर कोरिया को चीन के साथ अपनी भूमि सीमा को फिर से खोलने की तैयारी करते देखा गया था। दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी का अनुमान था कि उसकी सीमा पार रेल सेवाएं नवंबर की शुरुआत में फिर से शुरू हो सकती हैं। लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट का प्रसार स्पष्ट रूप से समावेशी शासन की नियोजित सीमा को फिर से खोलने में देरी कर रहा है।

ली ने कहा, हालांकि हमारे पास सटीक जानकारी तक पहुंच की सीमाएं हैं,। सरकार का अनुमान है कि खाद्य पदार्थों और जरूरतों की कीमतों में अस्थिरता बढ़ रही है (उत्तर कोरिया में) और कुछ वस्तुओं की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। फिर भी, विशेषज्ञों के आकलन का जिक्र करते हुए कि बेहतर मौसम की स्थिति के कारण इस साल उत्तर के फसल उत्पादन में सुधार हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार मानवीय सहयोग की आवश्यकता पर समीक्षा के अनुरूप अपनी स्थिति की निगरानी जारी रखेगी।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News